एज्यूफेस्ट में एक प्लेटफॉर्म पर देश-विदेश के टॉप इंस्टीट्यूशन

एज्यूफेस्ट में एक प्लेटफॉर्म पर देश-विदेश के टॉप इंस्टीट्यूशन

Sunil Sharma | Publish: May, 24 2019 01:04:08 PM (IST) शिक्षा

प्रदेशभर के स्टूडेंट्स फेस्ट में एक्सपर्ट्स से ले रहे हैं कॅरियर काउंसलिंग, राइजिंग स्टार अवॉर्ड में आज फिजिक्स एवं कैमिस्ट्री परीक्षा

देशभर के टॉप कॉलेज, यूनिवर्सिटी और इंस्टीट्यूट सहित विदेशी इंस्टीट्यूशन भी एक ही प्लेटफॉर्म पर एकत्र हुए। मौका था राजस्थान पत्रिका और ज्ञानविहार यूनिवर्सिटी की ओर से प्रदेश के सबसे बड़े एजुकेशन एंड कॅरियर फेयर ‘पत्रिका एज्यूफेस्ट-2019’ की शुरुआत का। वीटी रोड स्थित मानसरोवर प्रदर्शनी मैदान में गुरुवार को कॅरियर फेस्ट का उद्घाटन मुख्य अतिथि सुरेश ज्ञान विहार यूनिवर्सिटी के चेयरमैन सुनील शर्मा ने दीप प्रज्ज्वलन कर किया। एज्यूफेस्ट में कॉलेज-यूनिवर्सिटी ने 150 से भी अधिक स्टॉल्स लगाई है, जहां एक्सपर्ट्स स्टूडेंट्स को हायर एजुकेशन और कॅरियर को लेकर गाइड कर रहे हैं। फेस्ट के पहले दिन जयपुर सहित प्रदेश के कोने-कोने से बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स और पैरेंट्स ने विजिट किया और कॅरियर संबंधी अपनी क्वेरीज रख कर, उनसे जुड़ी जानकारी प्राप्त की। फेस्ट में एंट्री पूरी तरह फ्री है। 26 मई तक चलने वाले एज्यूफेस्ट में पॉवर्ड बॉय वीआईटी भोपाल, कॉ स्पॉन्सर एसकेआईटी है, जबकि टेक्निकल पाटर्नर विवेकानंद ग्लोबल यूनिवर्सिटी, इमर्जिंग कॅरियर पाटर्नर पूर्णिमा यूनिवर्सिटी, पाटर्नर परिष्कार कॉलेज, रेडियो पाटर्नर एफएम तडक़ा हैं।

काउंसलिंग से क्लियर किए फ्यूचर गोल्स
जोधपुर की लावण्या सिंह ने बताया कि फेस्ट विजिट करने के बाद मेरे हायर स्टडीज और फ्यूचर को लेकर गोल क्लीयर हो गए हैं। मैंने फेस्ट में होटल मैनेजमेंट कोर्स से जुड़ी जानकारी ली। लावण्या ने कहा कि ऐसे एज्यूफेस्ट यंगस्टर्स के लिए काफी हेल्पफुल रहते हैं, जहां वे कॅरियर संबंधी काउंसलिंग ले सकते हैं।

ट्रेडिशनल कोर्स से दूरी
ज्ञानविहार यूनिवर्सिटी के ईको सिस्टम फॉर इनोवेशन एंड आंत्रप्रिन्योरशिप के डायरेक्टर टीके जैन ने बताया कि ट्रेडिशनल कोर्सेज से स्टूडेंट्स ने दूरी बनाई हैं। वहीं बीबीए एविएशन, बीबीए इनोवेशन एंड सस्टेन एबिलिटी, एमबीए एग्रीकल्चर और हेल्थकेयर जैसे कोर्सेज के लिए स्टूडेंट्स की बड़ी संख्या में क्वेरीज आ रही है।

12वीं में 65 परसेंट स्कोरर को प्रशस्ति पत्र
एजुकेशन फेयर में सीबीएसई एवं राजस्थान बोर्ड में वर्ष 2019 में 12वीं में 65 प्रतिशत से अधिक माक्र्स स्कोर करने वाले स्टूडेंट्स को प्रशस्ति पत्र दिया जा रहा है। स्टूडेंट्स इंटरनेट मार्कशीट की फोटो कॉपी व आईडी प्रूफ जमा कराकर ऑन स्पॉट प्राप्त कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए 9799599101 या 797610361 पर भी सम्पर्क कर सकते हैं।

शुक्रवार को होंगी चार सेमिनार
फेयर में शुक्रवार को चार सेमिनार आयोजित होंगी। इसमें 5.15 से 6 बजे तक कॉमर्स एंड बिजनेस एनालिसिस विषय पर ज्ञानविहार यूनिवर्सिटी के डॉ टी.के.जैन सेमिनार लेगें। इसके बाद 6 से 7 बजे तक मोटिवेशनल सेमिनार में हाऊ टू बी एन एचीवर इन लाइफ विषय पर सक्सैस गुरू ए.के. मिश्रा स्टूडेन्ट्स से रूबरू होंगे। 7 से 7.45 तक लर्निंग ऑफ 21वीं सैन्चुरी कॉम्पिटैंसी के विषय पर जे.के.लक्ष्मीपत यूनिवर्सिटी के डायरेक्टर डा संजय गोयल सेमिनार लेंगे। 7.45 से 8.30 तक डिजाइन एजुकेशन फॉर ए न्यू इंडिया विषय पर विवेकानंद ग्लोबल यूनिवर्सिटी की श्वेता चौधरी सेमिनार लेंगी।

पार्टिसिपेंट्स को बैग और सर्टिफिकेट
एज्यूफेस्ट में राइजिंग स्टार अवॉर्ड के तहत शुक्रवार को फेयर स्थल पर शाम 4 से 5 बजे तक फिजिक्स एवं कैमिस्ट्री की ऑब्जेक्टिव परीक्षा होगी। इसमें भाग लेने के लिए ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है। एक रजिस्ट्रेशन के माध्यम से एक या सभी विषयों की परीक्षा में भाग लिया जा सकेगा। परीक्षा में भाग लेने वाले पार्टिसिपेंट्स को एक आकर्षक बैग एवं प्रमाण पत्र दिया जाएगा। इसके अलावा प्रत्येक परीक्षा में फस्र्ट, सैकंड, थर्ड आने वाले स्टूडेंट्स को आकर्षक पुरस्कार एवं अवॉर्ड दिया जाएगा। राइजिंग स्टार अवॉर्ड की अधिक जानकारी एवं रजिस्ट्रेशन के लिए 9799599101, 7976103619, 8559928453 पर भी सम्पर्क किया जा सकता है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned