10th या 12th पास करने के बाद कर सकते हैं ये Diploma कोर्स, जॉब की है गारंटी

10th या 12th पास करने के बाद कर सकते हैं ये Diploma कोर्स, जॉब की है गारंटी

Sunil Sharma | Publish: Nov, 10 2018 03:51:14 PM (IST) | Updated: Nov, 10 2018 03:51:15 PM (IST) शिक्षा

पॉलीटेक्निक एक डिप्लोमा कोर्स है। इसे विशेष रूप से टेक्नोलॉजी और इंजीनियरिंग की फील्ड में जाने के इच्छुक स्टूडेंट्स चुन सकते हैं। योग्यता की बात करें तो 10वीं या 12वीं पास छात्र यह डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं।

स्कूल स्तर पर पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स के लिए कॅरियर की बात होती है तो उन्हें पॉलीटेक्निक कोर्स करने की सलाह भी दी जाती है। इसके बारे में कम ही स्टूडेंट्स हैं जो विस्तार से जानते हैं। इसके अलावा कुछ स्टूडेंट्स ऐसे भी हैं जो स्कूली शिक्षा प्राप्त करने के बाद ग्रेजुएशन की पढ़ाई नहीं कर पाते हैं और जॉब करना चाहते हैं। ऐसे में पॉलीटेक्निक मददगार साबित हो सकता है। जानें इसके बारे में-

क्या है Diploma polytechnic courses
पॉलीटेक्निक एक डिप्लोमा कोर्स है। इसे विशेष रूप से टेक्नोलॉजी और इंजीनियरिंग की फील्ड में जाने के इच्छुक स्टूडेंट्स चुन सकते हैं। योग्यता की बात करें तो 10वीं या 12वीं पास छात्र यह डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। साथ ही उनके पास साइंस, मैथ्स और अंग्रेजी कम्पल्सरी विषय के रूप में होने चाहिए।

Diploma Polytechnic Courses में ऐसे मिलता है प्रवेश
वैसे तो देशभर में कई सरकारी व प्राइवेट संस्थान हैं जो विभिन्न विषयों में इसके कोर्स करवाते हैं। लेकिन कुछ सरकारी कॉलेज ऐसे हैं जो एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा को आयोजन करते हैं। एंट्रेंस एग्जाम में अच्छे अंक प्राप्त करने के बाद स्टूडेंट बेहतर कॉलेज चुन सकते हैं। निजी कालेज में दाखिला ले सकते हैं।

खास कोर्सेज
गार्मेंट, प्रिंटिंग, लैदर, इंस्ट्रूमेंटेशन, इंफॉर्मेशन, टेक्सटाइल, प्लास्टिक टेक्नोलॉजी के साथ इलेक्ट्रिकल, सिविल, मैकेनिकल, ऑटोमोबाइल, एग्रीकल्चर, बायोमेडिकल, मैराइन, इलेक्ट्रिकल एंड कम्युनिकेशन, कम्प्यूटर साइंस इंजीनियरिंग, प्रोडक्शन, आर्किटेक्चर, अपेरल डिजाइन, मेडिकल लैब, लाइब्रेरी एंड इंफॉर्मेशन साइंस, फैशन डिजाइनिंग और बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन के अलावा कई सारे फील्ड हैं। छात्र अपनी रुचि के अनुसार फील्ड चुन सकता है। हर जिले और शहर के अनुसार सरकारी पॉलीटेक्निक कॉलेज व संस्थान कोर्स संचालित करते हैं-
राजकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज, विमंस पॉलीटेक्निक इंस्टीट्यूट, इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नीकल ट्रेनिंग

Ad Block is Banned