सरकार दे रही है आसानी से एजुकेशन लोन, एेसे करें अप्लाई

Vikas Gupta

Publish: May, 18 2018 01:38:01 PM (IST)

Education
सरकार दे रही है आसानी से एजुकेशन लोन, एेसे करें अप्लाई

इस योजना के तहत स्कॉलरशिप और एजुकेशन लोन से जुड़ी हर जानकारी आपको एक प्लेटफॉर्म मिल जाएगी।

अगर आपके पास पढ़ाई करने के लिए पैसों की कमी है तो चिंता की कोई बात नहीं है अब आपको पढ़ाई करने के लिए सरकार लोन दे रही है। केंद्र सरकार प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी योजना के तहत आपको पढ़ाई के लिए आसानी से लोन मिलने का एक प्लेट फॉर्म उपलब्ध कराएगी। इस योजना के तहत स्कॉलरशिप और एजुकेशन लोन से जुड़ी हर जानकारी आपको एक प्लेटफॉर्म मिल जाएगी। इस पोर्टल पर एजुकेशन लोन के कॉमन एप्लिकेशन फॉर्म भी उपलब्ध हैं। इनकी मदद से पढ़ाई के लिए लोन या स्कॉलरशिप पाने के लिए आवेदन किया जा सकता है। लोन और स्कॉलरशिप से जुड़ीं शिकायतें भी इस पोर्टल के माध्यम से कर सकते हैं।

देश के 13 बैंक इस पोर्टल पर एजुकेशन लोन से जुड़ी 22 स्कीमों की जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं। एसबीआई स्‍टूडेंट्स लोन स्‍कीम के तहत आपको देश के किसी संस्थान से पढ़ाई के लिए अधिकतम 10 लाख रुपए और विदेशों में पढ़ाई के लिए अधिकतम 20 लाख रुपए का लोन देता है। लड़कों को इस लोन के लिए 7.5 लाख रुपए पर 10 फीसदी और उससे ऊपर पर 10.75 फीसदी ब्‍याज देना होता है। लड़कियों को ब्‍याज 10 लाख तक 9.50 फीसदी और इससे ऊपर10.25 फीसदी देना होता है। प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी योजना के तहत छात्रों को सिर्फ एक फार्म भरना होता है। इस योजना के तहत एजुकेशन लोन पर ब्याज दर सभी बैंकों में अलग-अलग है। बैंकों के ब्याज दर की जानकारी के लिए छात्रों को पोर्टल पर लॉग-इन करना होगा। इस पोर्टल को खास तौर पर गरीब छात्रों को ध्यान में रखकर बनाया गया है।

विद्या लक्ष्मी योजना पोर्टल की खासियत ये है कि शिक्षा लोन लेने के लिए आवेदन करने के लिए इस पर आवेदन किया जा सकता है। इस योजना के तहत लोन आवेदन की स्थिति को देखा जा सकता है। स्टूडेंट्स इस पोर्टल पर ईमेल के जरिए एजुकेशन लोन से संबंधित सवाल एवं शिकायत की जा सकती है। शिक्षा के लिए बैंकों के लोन एवं अन्य स्कीम की एक ही जगह जानकारी मिल जाती है। सभी बैंकों में एक प्लेटफॉर्म से एजुकेशन लोन के लिए आवेदन करने की सुविधा भी है। विद्या लक्ष्मी योजना के तहत स्टूडे्ट्स 13 बैंकों की 22 तरह के लोन का लाभ उठा सकते हैं। अपनी सुविधा/जरूरत के हिसाब से लोन ले सकते हैं। बैंकों द्वारा पोर्टल पर लोन से संबंधित जानकारी के साथ स्कॉलरशिप की जानकारी भी दी जाएगी।

ज्यादा जानकारी के लिए इस वेब साइट पर विजिट करें। https://www.vidyalakshmi.co.in/Students/

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned