script

अब आया सुपरकम्प्यूटर्स से भी लाखों गुणा तेज कम्प्यूटर, जाने खासियत

locationजयपुरPublished: Sep 23, 2019 05:51:37 pm

Quantum Computer: गूगल के क्वांटम प्रोसेसर साइकामॉर ने अविश्वसनीय रूप से एक गणना को मात्र 3 मिनट और 20 सैकंड में पूरा कर लिया जिसे कोई भी अन्य सुपर कम्प्यूटर 10,000 वर्ष में पूरा कर पाता।

Quantum Computer, education news in hindi, education, science, engineering, technology, IIT, nasa, google

Google made Quantum Computer

Quantum Computer: कम्प्यूटर की दुनिया में गूगल ने इतिहास रचकर बड़ी सफलता हासिल की है। गूगल के क्वांटम प्रोसेसर साइकामॉर ने अविश्वसनीय रूप से एक गणना को मात्र 3 मिनट और 20 सैकंड में पूरा कर लिया जिसे कोई भी अन्य सुपर कम्प्यूटर 10,000 वर्ष में पूरा कर पाता।

गूगल ने इस रिसर्च पेपर को नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) की वेबसाइट पर पोस्ट किया था लेकिन बाद में हटा लिया। फाइनेंशियल टाइम्स के अनुसार गूगल का रिसर्च पेपर अब पेस्टबिन साइट पर उपलब्ध है।

क्वाटंम कम्प्यूर होड़
आईबीएम, माइक्रोसॉफ्ट, इंटेल आदि कंपनियां क्वांटम कम्प्यूटर विकसित कर रही हैं। गूगल ने क्वांटम कम्प्यूटर प्रोसेसर साइकामॉर पर जानकारी सार्वजनिक नहीं की है।

ये भी पढ़ें : Diploma Courses After 12th – मैथ्स के स्टूडेंट्स 12 वीं के बाद कर सकते हैं ये डिप्लोमा कोर्स
ये भी पढ़ें : Best Courses After 12th : बेहतरीन करियर के लिए बारहवीं के बाद करें ये कोर्सेज

क्या है क्वांटम
क्वांटम कम्प्यूटर ऑन ऑफ दोनों स्टेट में रहता है। क्वांटम मैकेनिक्स एटम (अणु) के पार्टिकल्स (पदार्थ) को सूक्ष्म रूप में तेजी से संचालित करता है। इससे गणना तेज होती है।

कम्प्यूटरों का बदलता स्वरूप
दशकों से आधुनिक कम्प्यूटर बाइनरी कोड पर आधारित होते हैं। इसके बाद क्लासिकल कम्प्यूटरों ने जीरों और वन्स पर आधारित बिट्स टेक्नोलॉजी अपनाई। अब क्वांटम कम्प्यूटर प्रोसेसर में सुपरपोजीशंस से पार्टिकल्स से गणना को बहुत तेज किया जा सकता है।

क्वांटम टेक्नोलॉजी

ट्रेंडिंग वीडियो