scriptराजस्थान बोर्ड के 10वीं और 12वीं के नतीजे इस तरीके से चेक करें | Rajasthan 10th and 12th results Check in this way | Patrika News

राजस्थान बोर्ड के 10वीं और 12वीं के नतीजे इस तरीके से चेक करें

locationजयपुरPublished: May 10, 2018 03:06:01 pm

आरबीएसई यानि राजस्थान बोर्ड जल्द ही 10वीं और 12वीं का रिजल्ट घोषित कर सकता है।

rajasthan-10th-and-12th-results-check-in-this-way

आरबीएसई यानि राजस्थान बोर्ड जल्द ही 10वीं और 12वीं का रिजल्ट घोषित कर सकता है।

राजस्थान बोर्ड के 10वीं और 12वीं कक्षा के सभी छात्र -छात्राओं के लिए बड़ी खबर सामने आई है। आरबीएसई यानि राजस्थान बोर्ड जल्द ही 10वीं और 12वीं का रिजल्ट घोषित कर सकता है। लेकिन अभी रिजल्ट जारी करने की तरीखों को लेकर संशय बना हुआ है। राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (राजस्थान बोर्ड) 10वीं का रिजल्ट और राजस्थान बोर्ड 12वीं का रिजल्ट 12 मई को घोषित कर सकता है। खबरें ये भी हैं कि रिजल्ट 15 मई के बाद भी जारी किए जा सकते हैं।


स्टूडेंट्स को अपना रिजल्ट जानने के लिए राजस्थान बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाना होगा। इस वेबसाइट को ओपन करने के बाद आपको जिस क्लास का रिजल्ट जानना हो उस पर क्लिक करें, ये लिंक आपको रिजल्ट पेज पर ले जाएगा जहां छात्रों को अपना रोल नंबर और जरूरी जानकारी दर्ज करानी होगी। जानकारी डालने के बाद सब्मिट पर क्लिक करते ही आपका रिजल्ट आपके सामने होगा। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अनुसार 12वीं के नतीजों के बाद बोर्ड दसवीं के परीक्षा परिणाम जारी करेगा। यह परिणाम राजस्थान बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जारी किए जाएंगे।


इस साल बोर्ड परीक्षा में कुल 19 लाख 19 हजार 849 परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन किया था। इसमें सीनियर सेकेंडरी परीक्षा के लिए 8 लाख 26 हजार 570 उम्मीदवार शामिल हुए थे। इसमेें से कला वर्ग में 5 लाख 37 हजार 259 और वाणिज्य वर्ग में 42 हजार 665 और विज्ञान वर्ग में 2 लाख 46 हजार 254 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी थी। वहीं हायर सेकेंडरी परीक्षा के लिए कुल 10 लाख 82 हजार 972 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। राजस्थान बोर्ड ने अभी तक रिज़ल्ट घोषित होने की तारीखों का ऐलान नहीं किया है लिहाजा कयासों का दौर ही हर जगह जारी है।


राजस्थान बोर्ड की 10वीं के रिजल्ट की तारीखों का ऐलान अभी नहीं हुआ है लेकिन उसके लिए बोर्ड ने तैयारियां और व्यवस्थाएं पूरी रखी है। रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर देखा जा सकेगा। हर पल की अपडेट आप इस वेवसाइट पर ले सकेंगे। रिजल्ट की तारीखों को लेकर नोटिफिकेशन कभी भी जारी हो सकता है लिहाजा इस वेबसाइट पर अपनी नजर बनाए रखें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो