scriptGood News: ‘बोर्ड को हाइटेक बनाने के लिए कई नवाचार होंगे शुरू’ | Rajasthan Board of Secondary Education news | Patrika News

Good News: ‘बोर्ड को हाइटेक बनाने के लिए कई नवाचार होंगे शुरू’

locationजयपुरPublished: Feb 26, 2020 02:53:14 pm

Submitted by:

Jitendra Rangey

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को हाइटेक और स्मार्ट बनाने के लिए कई नवाचार शुरू होंगे। स्टाफ ट्रेनिंग स्कूल में शिक्षकों को नियमित प्रशिक्षण दिया जाएगा।

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को हाइटेक और स्मार्ट बनाने के लिए कई नवाचार शुरू होंगे। स्टाफ ट्रेनिंग स्कूल में शिक्षकों को नियमित प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह बात अध्यक्ष डॉ. डी. पी. जारौली ने कही।
उन्होंने कहा कि पूर्व अध्यक्ष और तकनीकी शिक्षा राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने शिक्षकों को प्रशिक्षण देने के लिए स्टाफ ट्रेनिंग स्कूल बनाया था। बोर्ड जल्द स्कूल शिक्षकों को प्रशिक्षण देने की शुरुआत करेगा। इसमें शिक्षण-पाठ्यक्रमों और परीक्षात्मक नवाचार पर नियमित चर्चा की जाएगी। दूरस्थ विद्यार्थियों को भी ऑनलाइन सुविधाएं कैसे मिले इस पर जोर दिया जाएगा।

सरकार से जल्द चर्चा करेंगे
डॉ. जारौली ने कहा कि उनकी पहली प्राथमिकता बोर्ड परीक्षाएं शांतिपूर्ण ढंग से कराना और परिणाम निकालना है। वहीं, स्कूली शिक्षकों को सरकारी कार्यों में लगाने के सवाल पर डॉ. जारौली ने कहा कि हम सरकार से जल्द चर्चा करेंगे। प्रतिवर्ष दिसंबर के बाद शिक्षकों की ड्यूटी सिर्फ सिर्फ शैक्षिक कार्य में लगाने का आग्रह करेंगे।बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि परीक्षाओं के बाद दीक्षांत समारोह कराया जाएगा। इसमें टॉपर्स को मेडल बांटे जाएंगे। परीक्षाओं में अनावश्यक सीसीटीवी-वीडियोग्राफी के सवाल पर उन्होंने कहा कि परीक्षाओं के पारदर्शिता से संचालन के लिए यह जरूरी है। अनावश्यक सीसीटीवी नहीं खरीदे जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो