Rajasthan BSTC Pre D.El.Ed counselling 2019 का कार्यक्रम घोषित, इन दस्तावेज की पड़ेगी जरूरत

Rajasthan BSTC Pre D.El.Ed counselling 2019 का कार्यक्रम घोषित, इन दस्तावेज की पड़ेगी जरूरत
Rajasthan BSTC counselling 2019

Jamil Ahmed Khan | Updated: 23 Sep 2019, 06:55:39 PM (IST) शिक्षा

Rajasthan BSTC Pre- DElEd second round counselling 2019 : राजस्थान शिक्षा विभाग (Rajasthan Education Department) ने प्री-डिप्लोमा प्रारंभिक शिक्षा (pre-diploma elementary education) (Pre-D.ElEd) में एडमिशन के लिए दूसरे राउंड की काउंसलिंग के लिए कार्यक्रम अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित कर दिया है। चयनित उम्मीदवारों को मूल दस्तावेज के साथ 26 सितंबर तक आवंटित कॉलेज में रिपोर्ट करना होगा।

Rajasthan BSTC Pre-DElEd second round counselling 2019 : राजस्थान शिक्षा विभाग (Rajasthan Education Department) ने प्री-डिप्लोमा प्रारंभिक शिक्षा (pre-diploma elementary education) (Pre-D.ElEd) में एडमिशन के लिए दूसरे राउंड की काउंसलिंग के लिए कार्यक्रम अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित कर दिया है। चयनित उम्मीदवारों को मूल दस्तावेज के साथ 26 सितंबर तक आवंटित कॉलेज में रिपोर्ट करना होगा।

उम्मीदवार 26 सितंबर (शाम 5 बजे) तक अपने दस्तावेज का सत्यापन करवा सकते हैं, फीस जमा करने की आखिरी तारीख 25 सितंबर (शाम 5 बजे तक) है। Pre-DElEd को पहले बेसिक स्कूल टीचिंग कोर्स (BSTC) कहा जाता था। काउंसलिंग कार्यक्रम और परिणाम आधिकारिक वेबसाइट bstc2019.org पर देखे जा सकते हैं।

Rajasthan BSTC Pre- DElEd second round counselling 2019 : इन दस्तावेज की पड़ेगी जरूरत
-बीएसटीसी मार्कशीट

-आवासीय प्रमाण

-शैक्षिक योग्यता

-आरक्षण प्रमाणपत्र, जैसा लागू हो

-काउंसलिंक सूची

-फोटो पहचान पत्र

-पासपोर्ट आकार की फोटो

-जन्म प्रमाण पत्र

राजस्थान बीएसटीसी रिजल्ट 2019 (Rajasthan BSTC result 2019) 3 जुलाई को घोषित किया गया था। परीक्षा में करीब 7 लाख उम्मीदवार शामिल हुए थे जिनमें से चयनित और पात्र उम्मीदवार काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए थे। प्रारंभिक शिक्षा में डिप्लोमा (Diploma in Elementary Education) (D.El.Ed.) प्रोग्राम में एडमिशन के लिए बीएसटीसी परीक्षा (BSTC examination) 26 मई को आयोजित की गई थी। सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों की क्रमश: 1 हजार 550 और 19 हजार 370 सीटों के लिए एडमिशन दिए जाएंगे।

परीक्षा पास करने के लिए उम्मीदवारों को कम से कम 50 प्रतिशत अंक हासिल करने होंगे। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को परीक्षा में पास होने के लिए कम से कम 45 प्रतिशत अंक हासिल करने होंगे। यदि स्टूडेंट्स को किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ता है तो वे हेल्पलाइन नंबर 0151-2226570, 9460759896, 9784834475 पर संपर्क कर सकते हैं या [email protected] पर ईमेल भेज सकते हैं।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned