scriptराजस्थान, कॉमर्स कॉलेज ने जारी की कट ऑफ लिस्ट | Rajasthan, Commerce college release cut off list | Patrika News

राजस्थान, कॉमर्स कॉलेज ने जारी की कट ऑफ लिस्ट

Published: Jul 12, 2018 10:37:05 am

राजस्थान यूनिवर्सिटी की ओर से जहां हाल ही 10 परसेंट सीट्स का इजाफा किया गया।

कॉमर्स में 10 और राजस्थान कॉलेज में 9 विधानसभा की मतगणना

कॉमर्स में 10 और राजस्थान कॉलेज में 9 विधानसभा की मतगणना

राजस्थान यूनिवर्सिटी की ओर से जहां हाल ही 10 परसेंट सीट्स का इजाफा किया गया। वहीं बुधवार को राजस्थान यूनिवर्सिटी के संघटक कॉलेज कॉमर्स और राजस्थान कॉलेज में अपनी एसएफएस और ऑनर्स की लिस्ट जारी की है। इसके तहत जहां राजस्थान कॉलेज ने बीए ऑनर्स में इकॉनोमिक्स, इंग्लिश, ज्योग्राफी, हिस्ट्री, पॉलिटिकल साइंस, साइकॉलोजी, और पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन विषय की कटऑफ लिस्ट जारी की गई है।

वहीं कॉमर्स कॉलेज में बीकॉम की फोर्थ लिस्ट और एसएफएस कोर्स की पहली लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में राजस्थान कॉलेज इंग्लिश ऑनर्स और साइकॉलोजी में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स से 50 प्रतिशत से ज्यादा मांगे हैं। दोनों कॉलेजों में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और फीस सब्मिशन की आखिरी तारीख १६ जुलाई है।

तृतीय राउण्ड की रिपोर्टिंग आज दोपहर 12 बजे तक
आईआईटी, एनआईटी, ट्रिपलआईटी एवं जीएफ टीआई के 100 कॉलेजों की ज्वॉइंट सीट काउंसलिंग प्रक्रिया पुन: प्रारंभ हो चुकी है। जिन विद्यार्थियों को तृतीय राउण्ड में प्रथम बार सीट का आवंटन हुआ था, उन्हें सीट असेप्टेंस फीस के साथ गुरुवार दोपहर 12 बजे तक रिपोर्ट करना अनिवार्य है, अन्यथा काउंसलिंग से बाहर हो जाएंगे। जारी किए गए रिवाइज शेड्यूल के अनुसार चौथे राउण्ड का सीट आवंटन भी 12 जुलाई को शाम 4 बजे किया जाएगा।

तृतीय राउण्ड आवंटन तक आईआईटी एनआईटी की कुल 249 सीटों पर कोई आवंटन नहीं हुआ है, जिसमें आईआईटी की 4 एवं एनआईटी की 245 सीटें शामिल हैं। आईआईटी की ये चारों सीटें फीमेल पूल से एवं एनआईटी की 245 सीटों में ज्यादातर सीटें मणिपुर, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, जालंधर एवं पाण्डुचेरी की होमस्टेट कोटे से हैं। चौथे राउण्ड के रिपोर्टिंग की अंतिम तिथि 14 जुलाई दोपहर 12 बजे तक रखी गई है।

शिक्षाविद् बोले, बेहतर शिक्षा आने वाले कल की जरूरत
आर्मी पब्लिक स्कूल में बेहतर स्कूलिंग पर दो दिनी सेमिनार का समापन बुधवार को हुआ। इसमें देशभर के प्रसिद्ध स्कूलों से आए शिक्षाविदों ने शिक्षा को बेहतर बनाने पर सुझाव दिए। सप्त शक्ति कमांड के सेना कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल चैरिश मैथसन ने कहा कि आर्मी स्कूल सेना कर्मियों के बच्चों के साथ ही आम नागरिकों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान कर रहे हैं। संगोष्ठी में बेहतर स्कूली शिक्षा के लिए रणनीति विकसित की जा सके, इसके लिए विभिन्न सत्रों का आयोजन किया गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो