सोमवार से रेडियो पर शुरू होगी बच्चों की क्लास, सुबह 11 बजे से सुन सकेंगे

स्कूलों के पहली से बारहवीं तक की कक्षाओं के विद्यार्थियों की रेडियो पर क्लास सोमवार से शुरू होगी। इस 55 मिनट की क्लास का नाम 'शिक्षावाणी' रखा गया है। प्रदेशभर में रेडियो चैनलों पर इसका प्रसारण सुना जा सकेगा।

By: सुनील शर्मा

Published: 10 May 2020, 09:15 AM IST

राजस्थान राज्य के सरकारी स्कूलों के पहली से बारहवीं तक की कक्षाओं के विद्यार्थियों की रेडियो पर क्लास सोमवार से शुरू होगी। इस 55 मिनट की क्लास का नाम 'शिक्षावाणी' रखा गया है। प्रदेशभर में रेडियो चैनलों पर इसका प्रसारण सुना जा सकेगा।

इस क्लास के जरिए प्रथम परीक्षा तक का पाठ्यक्रम पूरा कराया जाएगा। इसके लिए शिक्षा विभाग ने आकाशवाणी के साथ एमओयू कर लिया है। फिलहाल यह कार्यक्रम 30 जून तक चलेगा, जिसे आगे बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है। राज्य के विभिन्न इलाकों में विभिन्न फ्रीक्वेंसी के अलावा 'न्यूज ऑन एयर' ऐप से भी ये कार्यक्रम सुने जा सकेंगे।

ऐसे होगी क्लास
कक्षा एक से पांचवी तक के बच्चों के लिए रोजाना 15 मिनट की 'मीना की कहानी' प्रसारित होगी। मीना एक कार्टून कैरेक्टर है, जिसके जरिए बच्चों में जागरुकता कार्यक्रम चलाए जाते हैं। दूसरे भाग में कक्षा 3 से लेकर 8 तक तथा तीसरे भाग में कक्षा 9 से लेकर 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए किसी विषय के एक पाठ का प्रसारण होगा। संबंधित अधिकारियों ने बताया कि यह पाठ्यक्रम नए सत्र से लागू होने वाले एनसीईआरटी सिलेबस पर आधारित होगा।

Show More
सुनील शर्मा Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned