scriptविशेष शिक्षक भर्ती का रास्ता साफ, उच्च न्यायालय ने हटाई रोक | Rajasthan high court gives approval to teacher jobs | Patrika News

विशेष शिक्षक भर्ती का रास्ता साफ, उच्च न्यायालय ने हटाई रोक

locationजयपुरPublished: Jan 21, 2020 02:43:52 pm

राजस्थान उच्च न्यायालय ने विशेष शिक्षक भर्ती 2018 की नियुक्तियों पर लगी रोक को हटा दिया।

govt jobs, govt jobs in hindi, teacher bharti, teacher recruitment, rajasthan high court

Rajasthan High Court Junior Personal Assistant recruitment 2019

राजस्थान उच्च न्यायालय ने विशेष शिक्षक भर्ती 2018 की नियुक्तियों पर लगी रोक को हटा दिया। इस संबंध में दायर सभी याचिकाओं को न्यायालय ने खारिज करते हुए प्रतीक्षा सूची में दर्ज योग्यताधारी शिक्षकों को नियुक्ति देने का निर्देश दिया।

ये भी पढ़ेः 100 बार रिजेक्ट होने के बाद यूं जीता दिल, आज दुनिया करती है सलाम

ये भी पढ़ेः ऐसे हासिल करें मनचाही सफलता, चुटकी बजाते सब मानेंगे आपकी बात

उषा कुमार व अन्य ने याचिका दायर करते हुए कहा कि उनके पास विशेष शिक्षा में एक साल का डिप्लोमा है। भारतीय पुनर्वास परिषद ने इस डिप्लोमा को शिक्षक भर्ती के लिए पात्र बताकर मान्यता दे रखी हैं। इसी वजह से विशेष शिक्षक भर्ती में उनको भी अवसर दिया जाना चाहिए। इसके विरोध में NCET शिक्षकों की नियुक्ति के लिए योग्यता निर्धारित करती है। विशेष शिक्षक पद के लिए योग्यता विशेष शिक्षा में बीएड या जो वर्षीय डिप्लोमा है। यही योग्यता रखने वालों को भर्ती में अवसर दिया जा सकता है। कोर्ट ने विवाद के चलते कुछ समय से नियुक्तियों पर रोक लगा रखी थी।

न्यायाधीश पंकज भंडारी ने विशेष शिक्षक भर्ती 2018 में प्रतीक्षा सूची से भर्ती पर लगी रोक को हटाते हुए एक वर्षीय डिप्लोमाधारकों की याचिका को खारिज कर दिया। न्यायालय ने NCET की ओर से तय पात्रता रखने वालों को नियुक्ति के आदेश दिए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो