script

राजस्थान : निजी कॉलेजों भी कर रहे फीस वसूली

Published: Jul 18, 2018 12:33:18 pm

निजी स्कूल ही नहीं, निजी कॉलेजों में फीस के नाम पर वसूली का खेल चल रहा है।

College Fees

Fees

निजी स्कूल ही नहीं, निजी कॉलेजों में फीस के नाम पर वसूली का खेल चल रहा है। जिन पाठ्यक्रमों की फीस सरकार ने तय कर रखी है, उनमें भी फीस के नाम पर अतिरिक्त वसूली की जा रही है। ऐसा ही हाल बीएड कॉलेजों का है। बीएड पाठ्यक्रम के लिए सरकार ने 27 हजार रुपए फीस तय कर रखी है, जिसमें शिक्षण व रजिस्ट्रेशन सहित सभी खर्च समाहित हैं।

इसके बावजूद निजी बीएड कॉलेज डायरी-यूनिफॉर्म तथा बैग आदि के नाम पर 4-6 हजार रुपए तक वसूल रहे हैं। कॉलेज इसकी रसीद भी छात्र-छात्राओं को नहीं दे रहे। राजस्थान विश्वविद्यालय से संबद्धता प्राप्त जयपुर व दौसा जिले में करीब 200 निजी बीएड कॉलेज हैं। हर कॉलेज में 50-100 छात्रों की सीट है। हर छात्र से औसतन 5 हजार की वसूली के हिसाब से कुल 10 करोड़ रुपए निजी कॉलेज छात्रों से वसूल लेंगे।

स्कूलों में मातृभाषा की शिक्षा अनिवार्य हो : उपराष्ट्रपति नायडु

छात्रों ने बताई अपनी कहानी
केस 01 : दौसा निवासी राकेश कुमार ने बहन का बीएड के पाठ्यक्रम में इसी सत्र में आवेदन किया। कालवाड रोड स्थित निजी कॉलेज में रिपोर्टिंग के लिए पहुंचने पर काउंटर पर रजिस्ट्रेशन के नाम पर हजार रुपए ले लिए। पीटीइटी में पहले ही पांच हजार जमा करा चुके थे।

केस 02: दिल्ली रोड निवासी छात्रा संगीता आगरा रोड स्थित निजी बीएड कॉलेज में रिपोर्टिंग करने पहुंची। रजिस्ट्रेशन के लिए 500 रुपए लिए, रसीद भी नहीं दी। 22 हजार फीस ऑनलाइन जमा करवाने के बाद भी कॉलेज यूनिफॉर्म के नाम पर ५ हजार जमा कराने का दबाव डाल रहा है।

राज्य सरकार ने जो फीस तय की है, वह पीटीईटी के कार्यालय में जमा हो चुकी है। उसके अतिरिक्त कॉलेज कोई भी फीस नहीं ले सकते। जो कॉलेज ले रहे हैं, वह गलत है। जो भी शिकायतें आ रही हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई के लिए शिक्षा विभाग को लिखेंगे। प्रो. बी.पी.सारस्वत, सन्मवयक, पीटीईटी

ट्रेंडिंग वीडियो