अब महाविद्यालयों में भी शुरू होगी शिक्षक, अभिभावक मीटिंग

अब महाविद्यालयों में भी शुरू होगी शिक्षक, अभिभावक मीटिंग
Parent Teacher Meet

Jamil Ahmed Khan | Updated: 06 Oct 2019, 08:55:11 PM (IST) शिक्षा

राजस्थान में उच्च शिक्षा में गुणवत्ता सुधारों को लेकर कॉलेज शिक्षा विभाग द्वारा किए जा रहे प्रयासों के तहत विद्यालयों में अभिभावकों एवं शिक्षकों के मध्य होने वाली मीटिंग अब राज्य के राजकीय महाविद्यालयों में भी आयोजित की जाएगी। कॉलेज शिक्षा विभाग के आयुक्त प्रदीप कुमार बोरड़ ने बताया कि इस मीटिंग को कॉलेज-कम्यूनिटी-कनेक्ट नाम दिया गया है।

राजस्थान में उच्च शिक्षा में गुणवत्ता सुधारों को लेकर कॉलेज शिक्षा विभाग द्वारा किए जा रहे प्रयासों के तहत विद्यालयों में अभिभावकों एवं शिक्षकों के मध्य होने वाली मीटिंग अब राज्य के राजकीय महाविद्यालयों में भी आयोजित की जाएगी। कॉलेज शिक्षा विभाग के आयुक्त प्रदीप कुमार बोरड़ ने बताया कि इस मीटिंग को कॉलेज-कम्यूनिटी-कनेक्ट नाम दिया गया है। उन्होंने कहा कि अभिभावक शिक्षा के त्रिकोण की अहम कड़ी है। लिहाजा अभिभावक को समाज का प्रतिनिधि मानकर उन्हें कॉलेज में पर्यवेक्षक के रूप में जोडऩा चाहते हैं, ताकि महाविद्यालय में दी जाने वाली शिक्षा, सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी समाज को मिले एवं अभिभावक भी कॉलेज के विकास में अपनी भूमिका निभाएं।

उन्होंने कहा कि अभिभावक स्वयं को कॉलेज के विकास के साथ जोड़कर चिंतन करेंगे तो महाविद्यालयों की कई समस्याओं का स्थानीय हल निकल सकता है। साथ ही अभिभावकों की निगरानी होने से विद्यार्थियों की महाविद्यालयों में उपस्थिति तथा जिम्मेदारी भी बढ़ेगी। मोरारका कॉलेज के कार्यवाहक प्राचार्य डॉ. राजवीर श्योराण ने बताया कि इसके तहत महीने में एक दिन कॉलेज एवं अभिभावकों के लिए 'संवाद संगम कार्यक्रम' आयोजित करवाए जाएंगे। विभाग ने इन संवाद संगम कार्यक्रमों की तिथियों भी निर्धारित कर दी हैं। अक्टूबर में 12 तारीख से आरम्भ होकर यह आयोजन आगामी वर्ष के फरवरी तक चलेगा। उसके बाद अगले सत्र में जुलाई 2020 से ये फिर आयोजित किए जाएंगे।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned