scriptRajasthan Police: राजस्थान के 4 पुलिसकर्मी जाएंगे विदेश, संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन के लिए हुआ चयन | Rajasthan Police, UN Peacekeeping Mission | Patrika News
शिक्षा

Rajasthan Police: राजस्थान के 4 पुलिसकर्मी जाएंगे विदेश, संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन के लिए हुआ चयन

Rajasthan Police: संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन के लिए राजस्थान के 4 पुलिस अधिकारियों का चयन किया गया। ये पुलिस अधिकारी संयुक्त राष्ट्र संघ में शामिल किसी भी देश में शांति व्यवस्था स्थापित करने की जिम्मेदारी संभालेंगे।

जयपुरJun 17, 2024 / 05:06 pm

Shambhavi Shivani

Rajasthan Police
Rajasthan Police: संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन के लिए राजस्थान के 4 पुलिस अधिकारियों का चयन किया गया। ये पुलिस अधिकारी संयुक्त राष्ट्र संघ में शामिल किसी भी देश में शांति व्यवस्था स्थापित करने की जिम्मेदारी संभालेंगे। संयुक्त राष्ट्र संघ की ओर से हर 2 साल के भीतर विश्व में शांति व्यवस्था स्थापित करने के लिए देशभर के अलग-अलग राज्यों के पुलिस अधिकारियों का चयन किया जाता है। 

राजस्थान पुलिस से कौन-कौन चुने गए (Rajasthan Police)

संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन के लिए जाने वालों में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुशीला यादव, उप पुलिस अधीक्षक दीपक जोशी, उप निरीक्षक आरती सिंह व सहायक उपनिरीक्षक रतनदीप शामिल हैं। 
यह भी पढ़ें

College Admission: साल में दो बार दाखिले पर क्या बोले कॉलेज के प्रोफेसर 

इतने अधिकारियों ने किया था आवेदन (Rajasthan Police)

मिली जानकारी के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र पुलिस सेवा परीक्षा में राजस्थान के 9 अधिकारियों ने आवेदन किए थे। वहीं सिर्फ चार अधिकारियों का फाइनल सेलेक्शन हुआ। सभी अधिकारी आने वाले 2 वर्ष के भीतर संयुक्त राष्ट्र संघ में शामिल 193 देशों में से किसी भी देश में शांति व्यवस्था स्थापित करने का जिम्मा निभाएंगे। 

भारत के विभिन्न पुलिस बलों के अधिकारी इस परीक्षा में होते हैं शामिल

संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन में चुने जाने के लिए परीक्षा से गुजरना होता है। भारत के विभिन्न पुलिस संगठनों, अर्धसैनिक बलों एवं राज्य पुलिस के अधिकारी इस परीक्षा में शामिल होते हैं। इसके बाद इनका दिल्ली स्थित आईटीबीपी सेंटर में संयुक्त राष्ट्र पुलिस सेवा (United Nations Police) के लिए चयन किया जाता है। इस वर्ष 2024-26 के लिए राजस्थान के चार पुलिस अधिकारियों का संयुक्त राष्ट्र मिशन के लिए चयन किया गया है। 

Hindi News/ Education News / Rajasthan Police: राजस्थान के 4 पुलिसकर्मी जाएंगे विदेश, संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन के लिए हुआ चयन

ट्रेंडिंग वीडियो