scriptRajasthan PTET 2019 Counselling : पहली सूची में ही सीट आवंटन के लिए जरूर अपनाएं ये टिप्स, यहां देखें | Rajasthan PTET 2019 Counselling : know about registration process | Patrika News

Rajasthan PTET 2019 Counselling : पहली सूची में ही सीट आवंटन के लिए जरूर अपनाएं ये टिप्स, यहां देखें

locationजयपुरPublished: Jun 26, 2019 05:22:04 pm

Submitted by:

Deovrat Singh

Rajasthan PTET 2019 Counselling : बीएड पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने के इच्छुक अभ्यर्थी काउंसलिंग के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है।

Rajasthan PTET 2019 Counselling

Rajasthan PTET 2019 Counselling

Rajasthan PTET 2019 Counselling : बीएड पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने के इच्छुक अभ्यर्थी काउंसलिंग के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है। उम्मीदवार जो पीटीईटी 2019 परीक्षा के लिए योग्य हैं, वे PTET 2019 Exam की आधिकारिक वेबसाइट यानी ptet2019.org पर जाकर काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए पंजीकरण कर सकते हैं।

Rajasthan PTET 2019 Counselling Registration के लिए यहां क्लिक करें

PTET 2019 काउंसलिंग प्रक्रिया 5 जुलाई, 2019 को समाप्त होगी। PTET / B.A बी.एड / B.Sc बी.एड.-कार्यक्रम में प्रवेश के लिए काउंसलिंग आयोजित की जा रही है। उन उम्मीदवारों के लिए जिन्होंने बी.ए. बी.एड / B.Sc बी.एड प्रोग्राम में प्रवेश के लिए आवेदन किया है। चॉइस फिलिंग प्रक्रिया 1 जुलाई, 2019 से शुरू होगी, और 7 जुलाई, 2019 को समाप्त होगी। पीटीईटी के लिए, विकल्प भरने की प्रक्रिया उन्हें 5-15 जुलाई, 2019 से आयोजित होगी। Rajasthan PTET 2019 Seat Allotment रिजल्ट लिस्ट 16 जुलाई, 2019 जारी होगी।
पहली सूची में आवंटन के लिए ऐसे चुनें
अभ्यर्थी को सबसे पहले खुद के प्राप्तांकों का आंकलन विशेषज्ञ या अनुभवी शिक्षकों से करवाना चाहिए। कॉलेज का स्तर और उसके पिछले वर्ष की प्रवेश मेरिट को भी ध्यान रखना चाहिए। पहली सूची में नंबर प्राप्त करने के लिए कॉलेज की सूची बनाएं। रिजल्ट में प्राप्तांक अच्छे हैं तो कॉलेज अच्छा मिल जाएगा। अगर प्राप्तांक कम हैं तो कॉलेज का चुनाव उनके पिछले रिकॉर्ड के अनुसार करें। ज्यादा से ज्यादा उन कॉलेज को वरीयता देवें, जिनकी मेरिट पिछले वर्ष कम रही है।
Rajasthan PTET 2019 Counselling Registration Process

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के लिए सबसे पहले अभ्यर्थी बीएड परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट ptet2019.org पर जाएं। इसके बाद होमपेज पर, आपको काउंसलिंग पंजीकरण लिंक मिलेगा, उस पर क्लिक करें। लिंक क्लिक करने के बाद अभ्यर्थी अपने यूजर नेम और पासवर्ड के जरिए लॉगिन करें। लॉगिन के बाद पंजीकरण विवरण दर्ज करें और भुगतान का का प्रकार चुनें। आपको PTET 2019 परामर्श पंजीकरण के लिए 5,000 रुपये का भुगतान करने की आवश्यकता है। शुल्क का भुगतान आईसीआईसीआई बैंक चालान के माध्यम से ऑफ़लाइन मोड और डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड / नेट बैंकिंग या का उपयोग करके ऑनलाइन माध्यम से भी किया जा सकता है। अधिकारियों को मेरिट सूची, पाठ्यक्रम की पसंद और उम्मीदवारों द्वारा भरी गई कॉलेजों और सीटों की उपलब्धता के आधार पर सीटें आवंटित की जाएंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो