scriptRajasthan School Syllabus 2021: पहली से पांचवीं तक के सिलेबस में होगी 48 प्रतिशत तक की कटौती | Rajasthan School Syllabus 2021 | Patrika News

Rajasthan School Syllabus 2021: पहली से पांचवीं तक के सिलेबस में होगी 48 प्रतिशत तक की कटौती

locationजयपुरPublished: Dec 05, 2020 06:31:03 pm

Submitted by:

Deovrat Singh

Rajasthan School Syllabus 2021: राजस्थान सरकार ने कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए कक्षा पहली से कक्षा 5वीं तक के पाठ्यक्रम को कम करने का निर्णय लिया है।

Rajasthan School Syllabus 2021: राजस्थान सरकार ने कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए कक्षा पहली से कक्षा 5वीं तक के पाठ्यक्रम को कम करने का निर्णय लिया है। राज्य के शिक्षा विभाग द्वारा शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिए पाठ्यक्रम में 48 प्रतिशत की कटौती की गई है और इसे 52 प्रतिशत निर्धारित किया गया है। इस संबंध में राज्य के शिक्षा विभाग ने अपने ऑफिशियल ट्वीटर अकाउंट से ट्वीट करके जानकारी साझा की है।

यह भी पढ़ें

इग्नू ने रजिस्ट्रेशन को लेकर जारी किए महत्वपूर्ण निर्देश, यहां पढ़ें

यह भी पढ़ें

केंद्रीय शिक्षा मंत्री 10 दिसंबर को करेंगे बोर्ड परीक्षार्थियों से संवाद

शिक्षा विभाग ने अपने ट्वीट में लिखा है कि शैक्षिक सत्र 2020-21 में वैश्विक महामारी कोविड-19 के कारण विद्यार्थियों में सीखने और सिखाने की प्रक्रिया की निरंतरता को बनाए रखने और अगली कक्षा में बढ़ावा देने के लिए शिक्षा विभाग ने बड़ा फैसला लिया है। विभाग ने कक्षा 1 से 5 तक के विद्यार्थियों के पाठ्यक्रम को कम करते हुए 52 प्रतिशत निर्धारित किया है। बता दें कि इस संबंध में राज्य के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र निर्गत किया जा चुका है। हालांकि, कक्षा 6 और इससे ऊपर की कक्षा के सिलेबस में कटौती के बारे में कोई अपडेट नहीं है।

यह भी पढ़ें

CBSE विद्यार्थियों के लिए फिर से ओपन हुई एप्लीकेशन विंडो, करेक्शन का भी मौका

बता दें कि हाल ही में राजस्थान सरकार ने फैसला किया है कि राज्य में महामारी के बढ़ते मामलों के कारण 31 दिसंबर तक स्कूल बंद रहेंगे। दिसंबर के अंतिम सप्ताह में राज्य में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा के बाद स्कूलों को फिर से खोलने पर निर्णय लिया जाएगा। इससे पूर्व, राजस्थान सरकार ने राज्य में स्कूलों, कॉलेजों सहित सभी शिक्षण संस्थानों को 30 नवंबर तक बंद रखने का निर्णय लिया था। इस संबंध में राज्य के गृह विभाग की ओर से आदेश जारी किया गया था। बता दें कि राजस्थान सरकार ने अब राज्य में सैनिक स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों की छात्रवृत्ति राशि और वार्षिक पारिवारिक आय सीमा बढ़ाने का फैसला किया है। राज्य सरकार चित्तौड़गढ़ और झुंझनू में सैनिक स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को 10,000-25,000 रुपये के बजाय 15,000-37,500 रुपये प्रदान करेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो