scriptRajasthan Schools: 6 लाख सीटों पर बस एक लाख आवेदन…शिक्षा विभाग दो बार बढ़ा चुकी है तारीख  | Rajasthan Schools: Only one lakh applications for 6 lakh seats of english medium mahatma gandhi schools | Patrika News
शिक्षा

Rajasthan Schools: 6 लाख सीटों पर बस एक लाख आवेदन…शिक्षा विभाग दो बार बढ़ा चुकी है तारीख 

Rajasthan Schools: राजस्थान में महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में करीब छह लाख सीटों पर आवेदन लिए गए थे। लेकिनअभिभावकों का अंग्रजी माध्यम स्कूलों में रुझान कम देखने को मिला। राज्यभर में 1.20 लाख ही आवेदन आए यानी इस बार 85 फीसदी सीटें खाली जाएंगी।

जयपुरJun 16, 2024 / 04:32 pm

Shambhavi Shivani

Rajasthan Schools
Rajasthan Schools: राजस्थान में महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूलों को बंद करने की खबरों के बीच अब प्रवेश की धीमी प्रवेश प्रक्रिया ने अभिभावकों की नींद उड़ा दी है। शिक्षा विभाग ने छह जून तक आवेदन प्रक्रिया पूरी कर तो ली। लेकिन लॉटरी निकालने में चुप्पी साध ली। ऐसे में राज्य के हजारों अभिभावकों सहित 3,737 स्कूल लॉटरी प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं। असमंजस यह है कि क्या सरकार इस सत्र अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में प्रवेश प्रक्रिया पूरी कर पाएगी या नहीं। 
दरअसल, 3,737 स्कूलों में करीब छह लाख सीटों पर आवेदन लिए गए थे। लेकिन इस बार अभिभावकों का अंग्रजी माध्यम स्कूलों में रुझान कम देखने को मिला। राज्यभर में 1.20 लाख ही आवेदन आए यानी इस बार 85 फीसदी सीटें खाली जाएंगी। राज्य के जिला मुख्यालय पर संचालित स्कूलों में ही आवेदन का क्रेज देखने को मिला। 
यह भी पढ़ें
 

टेस्ला में काम करने वाले ये भारतीय शख्स कौन हैं, एलन मस्क भी हैं फैन

आवेदन लेने के बाद लॉटरी निकालने में हुई देरी (Rajasthan Schools)

ब्लॉक स्तर के स्कूलों में अभिभावकों का रुझान नहीं दिखा। राज्य में ऐसे करीब 800 स्कूल ऐसे थे, जहां पर एक भी आवेदन नहीं आया। वहीं, जिला मुख्यालय के स्कूलों में भी पिछले साल की तुलना में आवेदन कम हो गए। शिक्षा विभाग दो बार आवेदन की तिथि बढ़ा चुका है। लेकिन अभिभावकों का रुझान कम देखने को मिल रहा है। इसीलिए विभाग ने प्रवेश प्रक्रिया धीमी कर ली। आवेदन लेने के बाद अब लॉटरी निकालने में भी देरी की जा रही है।
यह भी पढ़ें

राजस्थान की बेटियां बनेगी सशक्त!…प्रशिक्षित PTI से सीखेंगी खुद की सुरक्षा करना 

हर वर्ग के अभिभावक कराते हैं एडमिशन

प्रदेशभर में फैले महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में बच्चों का प्रवेश हर वर्ग के अभिभावक करा रहे हैं। गत सत्र जयपुर के विद्याधर नगर, गांधी नगर और मानसरोवर के स्कूलों में सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों के बच्चों ने प्रवेश लिए। ऐसे में अगर इन बच्चों का एडमिशन नहीं हुआ तो उन्हें हिंदी मीडियम स्कूलों में प्रवेश लेना होगा। अंग्रेजी माध्यम में पढ़ने का सपना अधूरा हो जाएगा या फिर निजी स्कूल में महंगी फीस देनी होगी।

स्कूलों का रिव्यू कर रही सरकार (Rajasthan Schools)

गत सरकार में अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोले गए थे। लेकिन भाजपा सरकार (BJP Government) आने के बाद शिक्षा मंत्री ने इनका रिव्यू करने का आदेश दिया। इस बीच विभाग की ओर से एक सर्कुलर भी जिला शिक्षा अधिकारियों को जारी किया गया। इसमें कहा कि जहां अंग्रेजी माध्यम स्कूलों को हिंदी में रूपांतरित करने की मांग की जा रही है वहां फॉर्मेट में जानकारी लिखकर भेजनी होगी।

Hindi News/ Education News / Rajasthan Schools: 6 लाख सीटों पर बस एक लाख आवेदन…शिक्षा विभाग दो बार बढ़ा चुकी है तारीख 

ट्रेंडिंग वीडियो