scriptRBSE Board: 21 से सुधार सकेंगे बोर्ड के ऑनलाइन फॉर्म की त्रुटियां, जाने डिटेल्स | RBSE Board: Rajasthan board gives chance to correct form | Patrika News

RBSE Board: 21 से सुधार सकेंगे बोर्ड के ऑनलाइन फॉर्म की त्रुटियां, जाने डिटेल्स

locationजयपुरPublished: Oct 19, 2019 06:26:14 pm

RBSE Board: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) ने परीक्षार्थियों को वर्ष 2020 के परीक्षा ऑनलाइन फॉर्म में रही त्रुटियों को निःशुल्क सुधारने का अवसर दिया है।

rajasthan board, rbse, Ajmer Board, RBSE Board, education news in hindi, education

Rajasthan Board Exam Form

RBSE Board: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) ने परीक्षार्थियों को वर्ष 2020 के परीक्षा ऑनलाइन फॉर्म में रही त्रुटियों को निःशुल्क सुधारने का अवसर दिया है। परीक्षार्थी 21 अक्टूबर से 2 नवंबर तक त्रुटियां सुधार सकेंगे। बोर्ड सचिव मेघना चौधरी ने बताया कि 11 सूचनाओं में ऑनलाइन संशोधन किया जा सकेगा। इसके तहत पिता व माता के नाम (केवल स्पेलिंग) लिंग, माध्यम, बीपीएल, जाति श्रेणी, पता और फोन नम्बर, अन्य (टोकन शुल्क वाले अभ्यर्थी को छोड़कर), श्रेणी, पूर्व शैक्षणिक योग्यता, फोटो तथा हस्ताक्षर स्केनिंग एवं पात्रता प्रमाण पत्र क्रमांक/ दिनांक शामिल होंगे।

इनमें नहीं होगा संशोधन
फॉर्म में पू्र्व में भरी गई पांच सूचनाओं में संशोधन नहीं किए जा सकेंगे। इनमें परीक्षार्थी के नाम, जन्मतिथि, प्रायोगिक विषय (जिनमें प्रायोगिक शुल्क अपेक्षित), अतिरिक्त विषय नहीं जोड़ा जा सकेगा। वर्ग परिवर्तन की स्थिति में प्रायोगिक विषय के कारण यदि शुल्क पृथक से जमा कराने की स्थिति और ऐसे सभी संशोधन जिनमें अतिरिक्त शुल्क अपेक्षित है, उनका संशोधन नहीं हो सकेगा।

15 उच्च प्राथमिक विद्यालय माध्यमिक में क्रमोन्नत
माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने प्रदेश के नौ जिलों की 15 राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालयों को माध्यमिक विद्यालयों में क्रमोन्नत किया है। माध्यमिक शिक्षा निदेशक नथमल डिडेल ने संबंधित जिलों के जिला शिक्षा अधिकारियों को इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए हैं। बाड़मेर की चार, जोधपुर की तीन, उदयपुर की दो, जालौर की एक, दौसा की एक, जैसलमेर की एक, पाली में एक, डूंगरपुर में एक, बूंदी की एक स्कूल को क्रमोन्नत किया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो