scriptइस गेम शो से आप भी चुका सकते हैं अपना पूरा कर्जा, जानिए क्या करना है | Reality show Paid Off helps you to pay educational loan | Patrika News

इस गेम शो से आप भी चुका सकते हैं अपना पूरा कर्जा, जानिए क्या करना है

Published: Jul 15, 2018 10:22:26 am

1.3 खरब डॉलर एज्यूकेशन लोन बकाया है छात्रों पर अमरीका में। दस वर्षों में कर्ज न चुका पाने वालों की संख्या 60 फीसदी तक पहुंच गई है

Education,Education News,Lifestyle News,Scholarship,education loan,career courses,

career courses, lifestyle news, education news, education, education loan, scholarship

चीन के साथ इतिहास की सबसे बड़ी ट्रेड वॉर से जूझ रहे अमरीका पर अपने ही देश में आर्थिक संकट गहराता जा रहा है। पूरे अमरीका में छात्रों के एज्यूकेशन लोन से जूझ रही अर्थव्यवस्था पर वर्तमान में १.३ खरब डॉलर का ऋण बकाया है। वहीं ३७ हजार डॉलर के औसत ऋण के साथ करीब ४४ लाख अमरीकी छात्र इस सूची में शामिल हैं। देश को इस आर्थिक संकट से उबारने के लिए अमेरिकन हास्य अभिनेता माइकल टॉर्पी और केबल नेटवर्क ट्रू-टीवी ने मिलकर एक रियलिटी टीवी शो ‘पेड-ऑफ’ की रचना की है।
इस शो में प्रतिभागियों को कौन बनेगा करोड़पति की तर्ज पर सामान्य ज्ञान से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे और जीतने पर चैनल विजेता का पूरा लोन चुकाएगा। प्रतियोगिता में २० से ३० साल के प्रतिभागी ही भाग ले सकते हैं और जिन पर एज्यूकेशन लोन चल रहा हो। इस कमाल के शो का आइडिया भी टॉर्पी को अपनी मुफलिसी और संघर्ष के दिनों में आया। दरअसल टॉर्पी की पत्नी ने बर्नार्ड कॉलेज में ग्रेजुएशन और न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी में पोस्ट ग्रेजुएशन के दौरान बहुत बड़े एज्यूकेशन लोन लिए हुए थे। टॉर्पी दंपति ने इस ऋण को उतारने में सालों कड़ा संघर्ष किया। इसी दौरान उन्होंने ऐसे हजारों लाखों लोगों के एज्यूकेशन लोन के बारे में सोचा और इस गेम शो की परिकल्पना तैयार की।
कैसा है यह गेम शो
‘पेड ऑफ’ ‘हू वांट्स टू बी ए मिलेनियर’ के जैसा ही गेम शो है जिसमें तीन प्रतियोगियों से ऑप्शंस वाले सामान्य ज्ञान से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं। ज्यादातर सवाल शिक्षा से ही जुड़े हैं। जैसे कॉलेज के कैम्पस सिलेक्शन में अपने लिए किस जॉब को श्रेष्ठ मानते हैं। ये प्रतिभागी पर निर्भर करता है कि वो तेजी से अलग-अलग राउण्ड्स में कितने सवालों के सही जवाब देता है। जीतने पर शो उसके पूरे एजुकेशन लोन का भुगतान करेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो