रीट भर्ती : 31 हजार पदों पर 25 अप्रैल 2021 को आयोजित होगी परीक्षा, पढ़ें पूरी डिटेल्स

  • REET 2020 Notification:
  • 31 हजार पदों पर 25 अप्रैल 2021 को होगी आयोजित परीक्षा
  • रीट के जरिए प्रदेश में 31 हजार तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती होनी है।

By: Deovrat Singh

Published: 18 Dec 2020, 09:52 AM IST

REET 2020 Notification: प्रदेश के 11 लाख से अधिक बेरोजगारों के लिए खुशखबरी है। कांग्रेस सरकार की ओर से दो साल कार्यकाल पूरा होने के मौके पर रीट भर्ती घोषणा की गई है। रीट के जरिए प्रदेश में 31 हजार तृतीय श्रेणी शिक्षकों की प्रथम व द्वितीय लेवल में भर्ती होनी है। रीट परीक्षा 25 अप्रैल 2021 को आयोजित की जाएगी। स्कूल व्याख्याता प्रथम श्रेणी के कई विषयों के परिणाम आ गए हैं। विभाग ने पांच हजार पदों की नई भर्ती की कवायद शुरू कर दी है। प्रथम श्रेणी की विज्ञप्ति नए साल में जारी होने की संभावना है।

Read More: REET 2020 न्यूनतम अर्हक अंकों में हुआ बड़ा बदलाव, यहां पढ़ें

राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (REET) के न्यूनतम अर्हक अंकों में रियायत को लेकर एक नया आदेश जारी किया है। राज्य के स्कूल एजुकेशन मिनिस्टर गोविंद सिंह डोटासरा ने इसकी जानकारी ट्विटर पर दी थी। मिनिस्टर ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर नए आदेश की कॉपी साझा की है। जिसमें कहा गया है कि राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद्, नई दिल्ली (NCTE) द्वारा जारी दिशानिर्देश के आधार पर राज्य सरकार के पास टीईटी में न्यूनतम अर्हक अंकों में रियायत देने का अधिकार है। रीट परीक्षा में विभिन्न श्रेणियों के लिए न्यूनतम उत्तीर्णांक निर्धारित किए गए हैं।

 

अर्हता में बदलाव
सामान्य / अनारक्षित श्रेणी : 60 प्रतिशत (टीएसपी व नॉन टीएसपी)
अनुसूचित जनजाति (ST) : 55 प्रतिशत (नॉन टीएसपी), 36 प्रतिशत (टीएसपी)
अनुसूचित जाति (SC), ओबीसी, एमबीसी व आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग : 55 प्रतिशत
समस्त श्रेणी की विधवा और परित्यक्ता महिलाएं एवं भूतपूर्व सैनिक : 50 प्रतिशत
दिव्यांग वर्ग : 40 प्रतिशत
सहरिया जनजाति : 36 प्रतिशत


इससे पूर्व नवंबर माह में शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने जानकारी दी थी कि प्रदेश में आचार संहिता लागू होने के कारण फाइल इलेक्शन कमीशन के पास अप्रूवल के लिए है। बता दें कि राज्य सरकार ने 31000 ग्रेड 3 शिक्षक पदों को भरने के लिए अनुमति दी है। वहीं, इस संबंध में शिक्षा मंत्री डोटासरा ने नवंबर माह में ही अधिसूचना जारी करने की घोषणा की थी।

Deovrat Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned