scriptREET 2020: बड़ी खबर, आज जारी हो सकता है सिलेबस और एग्जाम पैटर्न | REET 2020: Rajasthan govt may release syllabus today jaipur secretiat | Patrika News

REET 2020: बड़ी खबर, आज जारी हो सकता है सिलेबस और एग्जाम पैटर्न

locationजयपुरPublished: Feb 07, 2020 04:19:09 pm

REET 2020: तृतीय श्रेणी शिक्षक लेवल 2 को लेकर चर्चा की जाएगी कि इसमें विषयवार योग्य शिक्षकों के चयन के लिए क्या तरीका अपनाया जाए।

education news in hindi, education, govt school,

Haryana Govt Schools

REET 2020: राजस्थान राज्य के शिक्षा मंत्री गोविंद डोटासरा ने REET शिक्षक भर्ती 2020 के सिलेबस पैटर्न पर बड़ी जानकारी देते हुए कहा है कि वह शुक्रवार को पंचायतीराज विभाग एवं शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ मीटिंग कर इस पर निर्णय लेंगे। उल्लेखनीय है कि राजस्थान राज्य सरकार ने हाल ही लगभग डेढ़ माह पूर्व 31 हजार पदों पर शिक्षक पात्रता परीक्षा (रीट) की घोषणा की थी। इस घोषणा में परीक्षा तिथि घोषित कर दी गई थी परन्तु सिलेबस जारी नहीं किया गया था, इसके साथ ही पेपर के बारे में भी कोई पूर्व जानकारी अभी तक नहीं बताई गई है। ऐसे में राज्य के लगभग 11 लाख से अधिक परीक्षार्थी किंकर्तव्यमूढ़ता की स्थिति में हैं।

नई व्याख्याता भर्ती के लिए बोलते हुए शिक्षा मंत्री ने बताया कि पहले वाली व्याख्याता भर्ती का परिणाम आने के बाद ही नई व्याख्याता भर्ती का प्रोसेस शुरू होगा। उन्होंने कम्प्यूटर शिक्षक की भर्ती के भी संकेत दिए। उन्होंने संकेत दिए कि बैठक में इस बात पर भी विचार विमर्श किया जाएगा कि राजस्थान के जीके को इससे किस तरह जोड़ा जाए ताकि प्रदेश के अभ्यर्थियों को फायदा मिल सके। साथ ही तृतीय श्रेणी शिक्षक लेवल 2 को लेकर भी चर्चा की जाएगी कि इसमें विषयवार योग्य शिक्षकों के चयन के लिए क्या तरीका अपनाया जाए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो