scriptCSIR-UGC NET 2018: अब 17 अक्टूबर तक करवा सकते हैं रजिस्ट्रेशन | Registration date of CSIR UGC NET 2018 extended till October 17 | Patrika News

CSIR-UGC NET 2018: अब 17 अक्टूबर तक करवा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

locationजयपुरPublished: Oct 14, 2018 06:42:50 pm

वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) ने दिसंबर माह में होने वाली UGC NET परीक्षा की रजिस्ट्रेशन की तिथि को आगे बढ़ा दिया है।

CSIR UGC NET 2018

CSIR UGC NET 2018

वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) ने दिसंबर माह में होने वाली UGC NET परीक्षा की रजिस्ट्रेशन की तिथि को आगे बढ़ा दिया है। परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 17 अक्टूबर है। जिन उम्मीदवार ने अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऐसा कर सकते हैं। पहले, रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर थी। Junior Research Fellowship (JRF) नेट प्रदान करने के लिए उम्मीदवारों की योग्यता का परीक्षण करने के लिए 16 दिसंबर को यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा, यूजीसी नेट के माध्यम से कुछ विषय क्षेत्रों में व्याख्याताओं (नेट) की नियुक्ति की योग्यता निर्धारित की जाती है।

परीक्षा का पैटर्न
परीक्षा एक ही पेपर में आयोजित होगी और सुबह एवं शाम के सत्र में आयोजित की जाएगी और इसमें एकाधिक विकल्प प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा जीवन विज्ञान, पृथ्वी विज्ञान, गणितीय विज्ञान, रसायन विज्ञान और शारीरिक विज्ञान विषयों पर आयोजित की जाएगी।

पात्रता
शैक्षणिक योग्यता : उम्मीदवारों के पास न्यूनत 55 प्रतिशत अंकों के साथ एमएससी या समकक्ष डिग्री/एकीकृत बीएस-एमएस/बीएस-4 वर्षीय/बीई/बीटेक/बीफार्मा/एमीबीबीएस डिग्री होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के उक्त डिग्रियों में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए। बीएससी (ऑनर्स) या समकक्ष डिग्री में न्यूनतम 55 प्रतिशत अंक हासिल करने वाले स्टुडेंट्स या फिर इतने ही अंकों के साथ एमएस-पीएचडी प्रोग्राम में नामांकित स्टुडेंट्स भी इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

उम्र सीमा : जेआरएफ नेट के लिए, उम्मीदवारों की उम्र 1 जुलाई, 2018 के अनुसार 28 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। एससी/एसटी/दिव्यांग/महिला उम्मीदवारों को पांच वर्ष की छूट दी जाएगी। जबकि, ओबीसी (गैर क्रीमी लेयर) उम्मीदवारों को तीन साल की छूट दी जाएगी। एलएस नेट के लिए कोई उम्र सीमा नहीं है।

परीक्षा शुल्क
सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को शुल्क के रूप में एक हजार रुपए अदा करने होंगे, जबकि ओबीसी और एससी, एसटी और दिव्यांग उम्मीदवारों को क्रमश: 500 और 250 रुपए शुल्क के रूप में अदा करने होंगे।

इस तरह कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन
उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट csirhrdg.res.in के जरिए आवेदन कर सकते हैं।

परिणाम
एकल एमसीक्यू अंतिम परिणाम संभवत: मार्च या अप्रेल माह में घोषित किया जा सकता है। सफल उम्मीदवारों को 1 जुलाई, 2019 से फेलोशिप दी जाएगी।

सीएसआईआर-यूजीसी नेट दिसंबर 2018 : जरूरी तारीखें
-परीक्षा : 16 दिसंबर

-ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि (विस्तारित) : 17 अक्टूबर

-परिणाम तिथि : जल्द घोषित होगी।

-फेलोशिप : 1 जुलाई, 2019

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो