RIMC 2020: राष्ट्रीय इंडियन मिल‍िट्री कॉलेज में दाख‍िला शुरू, पढ़ें डिटेल

राष्ट्रीय इंडियन मिल‍िट्री कॉलेज (RIMC ) में जनवरी 2021 सत्र में प्रवेश के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

Jitendra Kumar Rangey

20 Mar 2020, 03:25 PM IST

राष्ट्रीय इंडियन मिल‍िट्री कॉलेज (RIMC ) में जनवरी 2021 सत्र में प्रवेश के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। जो छात्र 7वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण हैं या उसमें अध्ययन कर रहे हैं, वे इस कॉलेज में आवेदन करने के पात्र हैं। इसकी प्रवेश परीक्षा एक और दो जून को होगी। इसके बाद उम्मीदवारों का साक्षात्कार 6 अक्टूबर, 2020 को आयोजित किया जाएगा।

राष्ट्रीय इंडियन मिल‍िट्री कॉलेज, देहरादून ने जनवरी 2021 सत्र में प्रवेश के लिए ये आवेदन आमंत्रित किए हैं। इसकी प्रवेश परीक्षा 1 और 2 जून, 2020 को भारत के चुनिंदा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में केवल लड़के ही प्रवेश के लिए पात्र हैं। परीक्षा में मेडिकल परीक्षा के बाद लिखित और वाइवा दोनों प्रकार के परीक्षण शामिल होंगे।

नोटिफिकेशन

इस परीक्षा के लिए पुराने प्रश्नपत्रों के सेट के साथ प्रोस्पेक्टस आप मंगा सकते हैं। इसके लिए कमांडेंट, राष्ट्रीय इंडियन मिल‍िट्री कॉलेज, देहरादून, उत्तराखंड, पिन 248 003" पर स्पीड पोस्ट करके प्राप्त किया जा सकता है। इसके लिए आपको भारतीय स्टेट बैंक में देय "कमांडेंट, आरआईएमसी, देहरादून" के पक्ष में आय- जाति प्रमाण पत्र के साथ डिमांड ड्राफ्ट भेजना होगा. ये डिमांड ड्राफ्ट सामान्य उम्मीदवारों के लिए 600 रुपये और एससी एसटी उम्मीदवारों के लिए 555 रुपये का होगा. इसे भवन शाखा, देहरादून (कोड - 01576) या RIMC वेबसाइट - www.rimc.gov.in पर ऑनलाइन भुगतान करके भी पा सकते हैं.

परीक्षा पैटर्न:

लिखित परीक्षा में अंग्रेजी, गणित और सामान्य ज्ञान के तीन पेपर शामिल होंगे। परीक्षा का माध्यम गणित और जीके पेपर के लिए अंग्रेजी और हिंदी में होगा। जो लोग लिखित परीक्षा को पास करेंगे उन्हें साक्षात्कार के लिए उपस्थित होना होगा। उम्मीदवारों की बुद्धि और व्यक्तित्व का परीक्षण करने के लिए साक्षात्कार या वाइवा-वॉइस आयोजित किया जाएगा। साक्षात्कार 6 अक्टूबर, 2020 को आयोजित किया जाएगा। साक्षात्कार सहित प्रत्येक पेपर में न्यूनतम उत्तीर्ण अंक 50% होंगे।

आवेदन कैसे करें:

अभ्यर्थियों को अपना आवेदन पत्र दो पासपोर्ट साइज फोटो, अभ्यर्थी के निवास प्रमाण पत्र, नगर निगम / ग्राम पंचायत द्वारा जारी जन्म प्रमाण पत्र, मूल रूप से स्कूल के प्रिंसिपल से एससी / एसटी प्रमाण पत्र के साथ भेजना होगा। साथ ही ये प्रूफ कि आवेदक किस कक्षा में पढ़ रहा है।

आयु सीमा:

आवेदक की उम्र साढ़े 11 साल से कम नहीं होनी चाहिए और 1 जनवरी 2021 तक 13 साल की उम्र नहीं होनी चाहिए। उम्मीदवार आधिकारिक सूचना वेबसाइट RIMC पर www.rimc.gov.in पर देख सकते हैं।

शुल्क:

यहां पढ़ाई के लिए वार्षिक शुल्क 42, 400 रुपये है। यह समय-समय पर बढ़ सकता है। प्रवेश के समय 20,000 रुपये की जमानत राशि दी जाएगी जो कि छात्रों द्वारा पास आउट होने पर वापस होगी।

Show More
Jitendra Rangey Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned