scriptRobotics: रोबोटिक्स इंजीनियरिंग में है शानदार कॅरियर ऑप्शन, इस तरह कमाएं पैसा | Robotics: How to make career in robotics engineering | Patrika News

Robotics: रोबोटिक्स इंजीनियरिंग में है शानदार कॅरियर ऑप्शन, इस तरह कमाएं पैसा

locationजयपुरPublished: Jul 03, 2019 03:07:54 pm

Robotics: वर्तमान में रोबोटिक्स इंजीनियर्स की डिमांड अधिक है और कॉम्पिटिशन बिल्कुल नहीं है। ऐसे में युवाओं के लिए अच्छे सैलरी पैकेज उपलब्ध हैं और स्टार्टअप्स के लिए भी रोबोटिक्स एक अच्छा ऑप्शन बन सकता है।

robotics, artificial intelligence, engineering courses, education news in hindi, education, career tips in hindi, career courses, mechanical engineering, engineering, jobs, govt jobs

robotics, artificial intelligence, engineering courses, education news in hindi, education, career tips in hindi, career courses, mechanical engineering, engineering, jobs, govt jobs

Robotics: वर्तमान टेक्नोफ्रेंडली दौर में कई बड़ी इंडस्ट्रीज में रोबोट्स के जरिए कार्य किए जा रहे हैं। भारत में करीब दो लाख मैन्यूफैक्चरिंग कंपनियों की ओर से रोबोटिक्स टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जा रहा है, इनमें कार मैन्यूफैक्चरिंग कंपनियों की संख्या सर्वाधिक है। वर्तमान में भारत में करीब 500 इंडस्ट्रीज रोबोट्स बना रही हैं।

समय के साथ आगे बढ़ते हुए अब कई छोटी कंपनियां भी अपने कार्यों के लिए रोबोट्स खरीदने लगी हैं। आर्मी व डिफेंस के साथ अब होटल, रेस्तरां, डिजास्टर मैनेजमेंट में भी रोबोट्स का इस्तेमाल किया जाने लगा है। ऐसे में रोबोट मैन्यूफैक्चरिंग कंपनियों की ओर से निर्मित रोबोट्स की डिमांड बढऩे लगी हैं।

इन दिनों भारत में भी होटल-रेस्तरां में रोबोट फूड सर्व कर रहा है। आने वाले दिनों में रोबोट्स आफिसेज सहित कई जगहों पर सर्विस देते नजर आएंगे। एक्सपट्र्स का मानना है कि निकट भविष्य में रोबोटिक्स के जरिए और अधिक काम ऑटोमैटिक किए जाएंगे। ऐसे में युवाओं के लिए रोबोटिक्स इंजीनियरिंग कॅरियर के नवीन विकल्प के तौर पर उभर रहा है।

वर्तमान में इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स के लिए रोबोटिक्स सिर्फ प्रोजेक्ट्स बनाने तक ही सीमित है, लेकिन आगामी पांच वर्षों में रोबोटिक्स क्षेत्र में काफी विकास देखने को मिलेंगे। इसकी वजह से इस क्षेत्र में कॅरियर के कई नवीन अवसर उत्पन्न होंगे। आने वाले दौर में 20 प्रतिशत लोगों के कार्य रोबोट्स द्वारा किए जाएंगे। भारत के संदर्भ में बात की जाए तो देश इस क्षेत्र के रिसर्च व डवलपमेंट में प्रमुख स्थान पर होगा।

वर्तमान में बढ़ी डिमांड
वर्तमान में रोबोटिक्स इंजीनियर्स की डिमांड अधिक है और कॉम्पिटिशन बिल्कुल नहीं है। ऐसे में युवाओं के लिए अच्छे सैलरी पैकेज उपलब्ध हैं और स्टार्टअप्स के लिए भी रोबोटिक्स एक अच्छा ऑप्शन बन सकता है। कई सरकारी यूनिवर्सिटी की ओर से भी अब रोबोटिक्स को अडॉप्ट किया गया है और प्राइवेट यूनिवर्सिटीज द्वारा इंडस्ट्री के साथ टाईअप कर रोबोट मैन्यूफैक्चरिंग से संबंधित कोर्स कराए जा रहे हैं। इस क्षेत्र का सबसे बड़ा पर्सनल बेनिफिट यह है कि रोबोटिक्स से जुडऩे से व्यक्ति का स्किल डवलपमेंट भी अधिक होता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो