scriptरोमानिया के गणितज्ञ ने 5 देशों में 14 बार ‘गणित’ से जीती लॉटरी, फॉर्मूला हुआ बैन | Romanian economist wins 14 times lottery using mathematics | Patrika News

रोमानिया के गणितज्ञ ने 5 देशों में 14 बार ‘गणित’ से जीती लॉटरी, फॉर्मूला हुआ बैन

Published: Sep 01, 2018 09:38:35 am

रोमानिया के एक अर्थशास्त्री ने गणितीय फॉर्मूला लगाकर इतनी बार लॉटरी जीती कि अधिकारियों को नियम बदलने पड़ गए।

Education,mathematics,interesting news,Management Mantra,inspirational story in hindi,motivational story in hindi,engineering courses,mathematician Stefan Mandel win 14 lottery in the world

management mantra, inspirational story in hindi, motivational story in hindi, mathematics, engineering courses, interesting news, education new in hindi, education,mathematician Stefan Mandel win 14 lottery in the world

लोग कहते हैं कि उनकी लॉटरी लग जाए तो वह कहीं घूमने जाएंगे या कोई खास चीज खरीद लेंगे। मगर हर व्यक्ति की किस्मत साथ नहीं देती, लेकिन रोमानिया के एक अर्थशास्त्री ने गणितीय फॉर्मूला लगाकर इतनी बार लॉटरी जीती कि अधिकारियों को नियम बदलने पड़ गए। उन्होंने पांच देशों में 14 बार लॉटरी जीती और इससे 212 करोड़ रुपए से ज्यादा कमाए।
किस्मत और गणित के धनी यह व्यक्ति हैं रोमानिया के गणितज्ञ और अर्थशास्त्री स्टीफन मंडेल। स्टीफन मूलरूप से ऑस्ट्रेलियाई नागरिक हैं, लेकिन उनका जन्म और शुरुआती कैरियर रोमानिया में रहा। स्टीफन ने लॉटरी जीतने के लिए गणितीय सूत्र आजमाया जिसका नाम उन्होंने कॉम्बिनेशनल कंडेंसेशन दिया।
स्टीफन ने 5 अंकों के फॉर्मूले से छठे नंबर का सटीक अनुमान लगाना शुरू कर दिया। ऑस्ट्र्रेलिया में लगातार जीतने पर अधिकारियों ने उन्हें ब्लॉक करने के लिए कड़े नियम बनाए, साथ ही एक व्यक्ति का एक से अधिक लॉटरी खरीदना गैरकानूनी बना दिया गया।
लगातार जीते तो निवेशक भी मिल गए
स्टीफन ने रोमानिया में एक, ऑस्ट्रेलिया में 12 और अमरीका में सबसे बड़ा जैकपॉट जीता। उन्होंने ब्रिटेन और इजरायल में भी लॉटरी खरीदी। कुछ लोगों ने उनके साथ लॉटरी में निवेश का प्रस्ताव दिया। उन्होंने एक कंपनी बनाकर निवेशकों से पैसे जुटाकर लॉटरी में लगाए।
ये भी पढ़ेः Learn English: इन घरेलू वस्तुओं की मदद से भी आप बोल सकते हैं इम्प्रेसिव इंग्लिश

जेल की सजा भी हुई
ऐसा नहीं कि हर बार स्टीफन की किस्मत साथ ही देती रही। जिब्राल्टर में वे लॉटरी सिस्टम बनाने में सफल नहीं हुए। इजरायल में एक निवेश घोटाले को लेकर उन्हें 20 माह की जेल भी हुई। अमरीका में उनके फॉर्मूले पर रोक लग गई।
ऐसे की शुरुआत
1960 में रोमानिया में कम्युनिस्ट शासन के दौरान स्टीफन नौकरी तो करते थे, लेकिन वे अपने परिवार (पत्नी, दो बच्चे) का खर्च नहीं उठा पा रहे थे। इसके बाद उन्होंने लॉटरी में पैसे लगाने शुरू किए।

ट्रेंडिंग वीडियो