यदि देने जा रहे हैं रेलवे एग्जाम, तो यहां जान लें बड़े काम की बातें

यदि देने जा रहे हैं रेलवे एग्जाम, तो यहां जान लें बड़े काम की बातें

Kamal Rajpoot | Publish: Apr, 17 2018 05:12:30 PM (IST) शिक्षा

रेलवे इस बार ग्रुप सी और ग्रुप डी को मिलाकर करीब 90,000 पदों पर भर्ती निकाली है। यहां जानें परीक्षा से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां...

सरकारी डिपार्टमेंट में कार्यरत कर्मचारियों की बात की जाएं तो भारत में रेलवे विभाग देश का ऐसा इकलौता सरकारी डिपार्टमेंट है जिसने सबसे ज्यादा लोगों को रोजगार दिया है। ताजा आंकड़ों की बात करें तो इस विभाग में अभी करीब 16 लाख कर्मचारी कार्यरत है। इतना ही नहीं इस साल रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) इतिहास की सबसे बड़ी एग्जाम लेने जा रहा है।

रेलवे इस बार ग्रुप सी और ग्रुप डी को मिलाकर करीब 90,000 पदों पर भर्ती निकाली है। इस परीक्षा के लिए छात्रों द्वारा आवेदन भी किए जा चुके हैं। ऐसा बताया जा रहा है कि यह परीक्षा इस साल मई माह के अंतिम सप्ताह में संपन्न हो जाएगी। चूंकि मई माह में अब ज्यादा दिन शेष नहीं बचे है इसलिए हम आपको इस परीक्षा से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां शेयर करने जा रहे हैं।

— RRB द्वारा आयोजित होने वाली इस बार की परीक्षा का प्रश्नपत्र 15 भाषाओं में पेश किया जा सकता है।
रेलवे भर्ती बोर्ड ने अंग्रेजी और हिंदी के अलावा इन भाषाओं में परीक्षा देने की सुविधा दी है- बंगाली, गुजराती, असमी, कन्नड़, मलयालम, कोंकणी, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु, मणिपुरी और उर्दू। ऐसा बताया जा रहा है अगर ऐसा संभव होता है तो यह देश की ऐसी पहली परीक्षा है जिसमें एक साथ इतनी भाषाओं में पेपर आएंगे।
— इस परीक्षा में कुल 90,000 पदों के लिए पौने तीन करोड़ लोगों ने आवेदन किया है। किसी भी एक एग्जाम में इतने लोगों द्वारा आवेदन करना भी अपने आप में एक रिकॉर्ड है।
— पहले ऐसी खबरें आ रही थी कि केवल हिंदी या अंग्रेजी में किया गया सिग्नेचर ही मान्य होगा। लेकिन रेल मंत्रालय ने स्पष्ट कर दिया कि कैंडिडेट किसी भी भाषा में अपना सिग्नेचर कर सकता है।
— एक से अधिक उम्मीदवारों के एक समान मार्क्स आने पर आयु के आधार पर सेलेक्शन किया जाएगा यानि जिसकी उम्र अधिक है उसे ही वरीयता दी जाएगी।
— इस बार किसी भी पद के लिए इंटरव्यू नहीं लिया जाएगा। केवल रिटर्न टेस्ट और ग्रुप डी के मामले में फिजिकल टेस्ट के आधार पर ही छात्र का सेलेक्शन किया जाएगा।
— इसके अलावा एसिड अटैक पीड़ित, कुष्ठरोग बीमारी से ग्रस्त रहे, मांसपेशी दुर्विकास और छोटे कद के युवाओं को भी दिव्यांग श्रेणी में आरक्षण दिया जाएगा।

 

Ad Block is Banned