scriptGovt Jobs सामान्य वर्ग में बाहरी राज्यों के लिए आवेदन में किसी तरह की बंदिश नहीं, अन्य राज्यों में 15% कोटा तय | sarkari naukri 10th pass Govt Jobs in rajasthan | Patrika News

Govt Jobs सामान्य वर्ग में बाहरी राज्यों के लिए आवेदन में किसी तरह की बंदिश नहीं, अन्य राज्यों में 15% कोटा तय

Published: Mar 23, 2018 09:18:24 am

Submitted by:

Deovrat Singh

Govt Jobs In Rajasthan प्रदेश में पढ़े-लिखे बेरोजगार युवाओं की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। सरकार जो भर्तियां निकाल रही हैं, उनमें भी बाहरी प्

10th pass govt jobs in rajasthan

10th pass govt jobs in rajasthan

Govt Jobs In Rajasthan प्रदेश में पढ़े-लिखे बेरोजगार युवाओं की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। सरकार जो भर्तियां निकाल रही हैं, उनमें भी बाहरी प्रदेशों के युवा कब्जा जमा रहे हैं। प्रदेश में बाहरी राज्यों के लिए कोटा तय नहीं हैं। अजा-जजा व अन्य वर्गों के आरक्षण के बाद सामान्य वर्ग के लिए बचे पूरे पदों पर बाहरी राज्यों के युवा आवेदन कर सकते हैं, नौकरी पा सकते हैं। शिक्षक, एलडीसी व कर्मचारी वर्ग की अन्य नौकरियों में बाहरी राज्यों के युवाओं का प्रतिशत 20-25 प्रतिशत तक है। जबकि पंजाब, हरियाणा, एमपी, यूपी आदि पड़ोसी राज्यों में बाहरी प्रदेशों का कोटा तय किया हुआ है।
रीट 2017 : 9 लाख में से पड़ोसी राज्यों के 2.5 लाख
11 फरवरी को आयोजित हुई तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती रीट 2017 में 9 लाख अभ्यर्थी बैठे थे। इनमें से करीब 2.5 लाख युवा हरियाणा, पंजाब, उत्तरप्रदेश व अन्य राज्यों के थे। इन राज्यों के युवा नौकरी पाने के बाद अपने प्रदेश की सीमा से जुड़े हुए जिलों में ही पोस्टिंग ले लेते हैं। हरियाणा के युवा अलवर, पंजाब के गंगानगर जिलों व गांवों में जुगत से पोस्टिंग करवा लेते हैं।
पंजाब-हरियाणा में 15 फीसदी पदों पर ही प्रवेश Sarkari Naukri
पंजाब, हरियाणा, मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश में बाहरी राज्यों के लोगों को सीमित पदों पर ही प्रवेश दिया जा रहा है। पंजाब व हरियाणा में केवल 15 फीसदी पद बाहरी राज्यों के तय हैं। शेष बचे 85 फीसदी पदों पर केवल संबंधित राज्य के युवाओं के लिए ही आरक्षित हैं। अगर आवेदक का वर्तमान निवास संबंधित प्रदेश का हुआ, मगर मूल निवास किसी अन्य राज्य का, तो भी उसे 15 फीसदी पदों तक ही मौका दिया जा रहा है।
एमपी में बाहरी राज्यों के युवाओं का चयन नहीं Education News
हाल ही में मध्यप्रदेश में आयोजित हुई पटवारी परीक्षा में तो बाहरी राज्यों के अभ्यर्थियों को मौका ही नहीं दिया गया। विज्ञप्ति में स्पष्ट कर दिया गया कि केवल मध्यप्रदेश के मूल निवासी ही इस भर्ती में भाग ले सकते हैं। वहीं अन्य भर्तियों में बाहरी राज्यों के युवा 25 साल की उम्र तक ही भाग ले सकते हैं।

शिक्षा में भी पड़ोसी राज्यों में कोटा तय Inter state Reservation In Rajasthan Jobs
नौकरी के साथ शिक्षा में भी पड़ोसी राज्यों ने बाहरी प्रदेशों के लिए कोटा तय कर रखा है। पीएचडी, मेडीकल, इंजीनियरिंग सहित सभी पाठ्यक्रमों में बाहरी राज्यों व एनआरआई छात्रों
के लिए केवल 15 फीसदी सीटें ही हैं।
राज्य में तय हो सीमा Age Limit For Rajasthan Govt Jobs
बेरोजगार एकीकृत महासंघ के अनुसार अन्य राज्यों में वहां के लोकल अभ्यर्थियों को ज्यादा मौका दिया जाता है। जबकि राजस्थान में यहां के बेरोजगारों के लिए मौके कम हैं। इसलिए बाहरी राज्यों के अभ्यर्थियों के लिए सीमा तय होनी चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो