scriptआठवीं तक के अस्थाई मान्यता वाले स्कूलों पर लटकी तलवार | Schools till 8th with temporary accreditation may lose recognition | Patrika News

आठवीं तक के अस्थाई मान्यता वाले स्कूलों पर लटकी तलवार

locationजयपुरPublished: Nov 19, 2018 01:41:20 pm

हरियाणा में आठवीं कक्षा तक के अस्थाई मान्यता प्राप्त स्कूलों में पढऩे वाले बच्चों के भविष्य पर शिक्षा विभाग की लापरवाही भारी पड़ सकती है।

School accreditation

School accreditation

हरियाणा में आठवीं कक्षा तक के अस्थाई मान्यता प्राप्त स्कूलों में पढऩे वाले बच्चों के भविष्य पर शिक्षा विभाग की लापरवाही भारी पड़ सकती है। ऐसे में जब उसने इन स्कूलों के नाम सम्बंद्धता के लिए अभी तक शिक्षा बोर्ड-भिवानी को नहीं भेजे हैं, जबकि इस सम्बंध में फार्म भरने की अंतिम तिथि 19 नवम्बर है। हरियाणा प्राइवेट स्कूल संघ प्रदेशाध्यक्ष सत्यवान कुंडू, संरक्षक तेलुराम रामायणवाला और प्रांतीय वरिष्ठ उपप्रधान संजय धतरवाल ने बताया कि गत कई वर्षों से आठवीं कक्षा का बोर्ड न होने कारण शिक्षा बोर्ड आठवीं तक की सम्बंद्धता स्कूलों में नहीं भरवाता थाश् लेकिन इस बार बोर्ड ने आठवीं कक्षा के बच्चों के इनरोलमेंट फार्म भरवा रहा है जिसके लिए बोर्ड से सम्बंद्धता लेनी अनिवार्य है। इसके लिए 19 नवम्बर की तिथि निर्धारित की गई है।

उन्होंने बताया कि संघ के एक प्रतिनिधिमंडल ने गत 29 सितंबर को शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा के साथ बैठक की थी। इसमें प्रदेश के 3206 स्कूलों की अस्थाई मान्यता एक वर्ष के लिए बढ़ा दी गई थी। इनमें से 10वीं और 12वीं तक के स्कूलों के नाम तो शिक्षा बोर्ड में भेज दिए गए जिसके तहत स्कूलों ने बोर्ड से अस्थाई सम्बंद्धता प्राप्त कर 10वीं और 12वीं के बोर्ड के फार्म बच्चों ने भर दिए। लेकिन, आठवीं तक के स्कूलों के नाम शिक्षा बोर्ड अभी तक नहीं भेजे गए। ऐसे में ये स्कूल सम्बंद्धता नहीं भर सकते और जिस स्कूल की संबंद्धता नहीं है वे बच्चों के इनरोलमेंट के फार्म नहीं भर सकते।

इन्होंने कहा कि इनरोलमेंट न होने से इन बच्चों को भविष्य में परीक्षा तक से वंचित होना पड़ सकता है। उन्होंने सरकार से मांग की कि जिन 3206 स्कूलों की एक वर्ष तक की मान्यता बढ़ाई गई थी उनकी सूची बोर्ड में भेजी जाए और स्कूलों की सम्बंद्धता तिथि को भी बढ़ाया जाए ताकि ये स्कूल समय पर बच्चों का इनरोलमेंट फार्म भर सकें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो