scriptIIT Bombay में शारीरिक शोषण का मामला आया सामने, अभी तक कोई एक्शन नहीं | Sexual abuse in IIT Bombay, no action against senior student | Patrika News

IIT Bombay में शारीरिक शोषण का मामला आया सामने, अभी तक कोई एक्शन नहीं

Published: Jun 20, 2018 01:24:21 pm

आईआईटी बॉम्बे में इंजीनियरिंग फर्स्ट ईयर के एक स्टूडेंट ने सोशल मीडिया पर खुलासा किया है कि उसके साथ उसके एक सीनियर ने शरीरिक शोषण किया।

IIT Bombay

IIT Bombay

आईआईटी बॉम्बे में शारीरिक शोषण का मामला सामने आया है। IIT Mumbai में इंजीनियरिंग फर्स्ट ईयर के एक स्टूडेंट ने सोशल मीडिया पर खुलासा किया है कि उसके साथ उसके एक सीनियर ने शरीरिक शोषण किया। उसकी शिकायत है कि यह सीनियर आमतौर पर फ्रैशर्स को टारगेट करता है और इसके खिलाफ डीन को शिकायत भी की गई है। हालांकि सीनियर स्टूडेंट के खिलाफ न तो कोई एक्शन लिया गया और न ही इस शिकायत पर कोई रिस्पॉन्स आया।
परेशान होकर विक्टिम स्टूडेंट ने सोशल मीडिया का सहारा लिया और ट्विटर पर अपने साथ हुए इस सुलूक की जानकारी दी। उसके इस ट्वीट को कई बार रीट्वीट किया गया। यहां तक कि एल्युमिनाए मेंबर्स ने भी इसे रीट्वीट कर इस पर जल्द से जल्द एक्शन लेने की मांग की है। विक्टिम ने यह भी पोस्ट किया कि इतना कुछ करने के बावजूद अपराधी सीनियर न केवल खुलेआम घूम रहा है, बल्कि उसके रिकॉर्ड पर कोई काला धब्बा नहीं लगाया गया है और उसके जॉब भी ऑफर की गई है।
यह मामला इसलिए ज्यादा तूल पकड़ रहा है क्योंकिविक्टिम आईआईटी बॉम्बे से है। आपको बता दें कि देश भर की 23 आईआईटीज में आईआईटी बॉम्बे सबसे पॉपुलर आईआईटी है। खासकर कंम्यूटर साइंस में करियर बनाने वाले स्टूडेंट्स इस आईआईटी में एडमिशन के लिए हर साल ऐड़ी से चोटी का जोर लगाते नजर आते हैं। हैरानी की बात यह है कि इस सीनियर के खिलाफ करीब 15 और शिकायतें भी मौजूद हैं। आईआईटी दिल्ली और खडग़पुर के लिए ऐसा माना जाता है कि यहां फ्रेशर्स के साथ ऐसी घटनाएं होने की ज्यादा संभावनाएं रहती हैं, लेकिन आईआईटी बॉम्बे में होने वाली इन घटनाओं ने सबको चौंका दिया है।
आईआईटी बॉम्बे से पीएचडी स्कॉलर आदित्य विग्नेश (नाम बदला गया) ने कहा – हमारे फेसबुक पेज पर इस तरह का कंफेशन पढ़ कर हम बहुत हैरान हुए। इस कंफेशन के साथ डीन को किए गए ईमेल का स्क्रीन शॉट भी था। यह बहुत ही दुखद है कि कॉलेज में लंबे समय से ऐसा कुछ हो रहा था, कई जूनियर्स इस तरह की घटनाएं झेल चुके हैं और किसी ने भी आवाज नहीं उठाई। अब यह घटना तब सामने आई है जब आईआईटी बॉम्बे में एडमिशन केलिए आवेदन आ रहे हैं। ऐसे में हम यह सोच भी नहीं सकते कि स्टूडेंट्स और पेरेंट्स के मन में किस तरह के ख्याल आ रहे होंगे।
आपको बता दें कि जिस सीनियर पर यह इल्जाम लगे हैं वह इंजीनियरिंग फाइनल ईयर का स्टूडेंट है और इंस्टीट्यूट स्टूडेंट मेंटर प्रोग्राम का हिस्सा रह चुका है। वह मूड इंडिगो कल्चरल फेस्टिवल को भी हैड कर चुका है। इस सीनियर पर आरोप है कि उसने शिकायतकर्ता को अपने कमरे में बुलाया और उसके साथ जबरदस्ती करने की कोशिश की। शिकायतकर्ता ने कहा कि लंबे सम तक वह इस बारे में कुछ बोल नहीं पाया, क्योंकि उसे डर था कि उसे ही गलत ठहराया जाएगा, लेकिन फिर उसने हिम्मत कर डीन को उस सीनियर की शिकायत की।
उधर डीन सौम्य मुखर्जी का कहना है कि हमने कॉलेज में एब्यूज के खिलाफ जीरो टॉलरेंस पॉलिसी बनाई हुई है। हालांकि हमारे सामने यह पहला मामला आया है जिसमें एक लडक़े ने दूसरे लडक़े पर शारीरिक शोषण करने का आरोप लगाया है। हम इस बारे में पूरी जांच बैठाएंगे और आरोप सिद्ध होने पर आरोपी स्टूडेंट को सजा भी मिलेगी। यह मामला सामने आने से पहले ही आरोपी छात्र को कैम्पस प्लेजसमेंट के जरिए ऑफर लैटर मिल चुका है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो