इन बातों का रखें खास ध्यान तुरंत मिलेगी मोटी सैलरी वाली जॉब

इन बातों का रखें खास ध्यान तुरंत मिलेगी मोटी सैलरी वाली जॉब

Vikas Gupta | Publish: Sep, 16 2018 04:19:50 PM (IST) शिक्षा

हम आपको बता रहे हैं कि जल्‍दी नौकरी पाने के लिए किन बातों का विशेष ध्यान रखें।

पढ़ाई खत्म होने का बाद स्टूडेंट्स की सबसे बड़ी प्रथमिकता होती है एक अच्छी और मोटी सैलरी की जॉब खोजना। हर स्टूडेंट चाहता है कि उसे जल्दी नौकरी मिल जाए और वो पैसा कमाने लगे। लेकिन स्टूडेंट्स को उनके मन मुताबिक जॉब की सही जानकारी मिल पाना मुश्किल होता है। स्टूडेंट्स जॉब को लेकर कंफ्यूज रहते हैं। अगर आप भी किसी अच्छी नौकरी की तलाश में हैं तो आपको को कुछ खास बात का ध्यान रखना चाहिए। इस लिए हम आपको बता रहे हैं कि जल्‍दी नौकरी पाने के लिए किन बातों का विशेष ध्यान रखें।

अपना रिज्यूमे बनाते समय उन्हीं बातों को लिखे जो सही हों और जिनकी जानकारी आप रखते हों। याद रखें कि कॉपी-पेस्ट करके रिज्यूमे न बनाए औप आपने रिज्यूमे में जो लिखा है उसे अच्छी तरह से याद रखें। अपने रिज्यूमे को लगातार अपडेट करते रहें और पुराना रिज्यूम बार-बार न भेजें।

पढ़ाई के दौरान या पढ़ाई खत्म होने के बाद स्टूडेंट्स को किसी अच्छी जगह से इंटर्नशिप जरूर करनी चाहिए। नौकरी पाने के लिए इंटर्नशिप करना बहुत जरूरी होता है। इससे आपको ऑफिस कल्चर और काम के बारे में जानकारी मिलती है। इस लिए पढ़ाई के बाद जितनी जल्दी संभव हो सके इंटर्नशिप करना शुरू कर दें। अगर आप इंटर्नशिप के दौरान अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो वो कंपनी आपको जॉब भी ऑफर कर सकती है।

आप जिस फील्ड में काम करना चाहते हैं उसे फील्ड से जुड़ी सभी नई जानकारियों से अपडेट रहें। इससे आपको इंटरव्यू के में परेशानी नहीं होगी। अपने लिए एक अच्छा मेंटर जरूर तलास करें, चाहें वो आपके माता-पिता हों, कोई अभिभावक हो, टीचर हो या कोई दोस्त हो, जो आपके को सही तरीके से गाइड कर सके। क्यों कि जॉब की जानकारी और अन्य राय के लिए एक मेंटर बहुत जरूरी होता है।

कहां जॉब निकली हैं इस बात की जानकारी मिलना बहुत मुश्किल होता है। इस लिए प्रोफेशनल डेवलपमेंट ग्रुप ज्वॉइन करें इससे आप अपने कॉलेज के एल्यूमनाई से भी जुड़ सकते हैं। ऐसा करने से आपको प्रोफेशनल्स और नई जॉब के बारे में जानकारी मिलती रहेगी। इससे आपकी नेटवर्किंग मजबूत होगी। एेसा भी हो सकता है कि इन्हीं ग्रुप्स में से आपको जॉब भी मिल जाए। जॉब्स की जानकारी के लिए आप लिंक्डइन व इसी तरह की अन्य साइटों पर प्रोफाइल बनाएं। इससे आपको को नई जॉब्स के बारे में जानकारी मिलती रहेगी।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned