scriptसरकार ने मानी बदलाव की सिफारिश, अगले साल बदल जाएगा SSC परीक्षा का पैटर्न | SSC New Exam Pattern | Patrika News

सरकार ने मानी बदलाव की सिफारिश, अगले साल बदल जाएगा SSC परीक्षा का पैटर्न

Published: Oct 25, 2016 12:46:00 pm

Submitted by:

santosh

स्टाफ सलेक्शन कमेटी एसएससी की ओर से आयोजित होने वाली परीक्षाओं के पैटर्न में बदलाव कर दिया गया है।

स्टाफ सलेक्शन कमेटी एसएससी की ओर से आयोजित होने वाली परीक्षाओं के पैटर्न में बदलाव कर दिया गया है। इसके चलते अगले साल 2017 से होने वाली एसएससी की सभी परीक्षाओं के पैटर्न में बदलाव कर दिया जाएगा।
केंद्र सरकार ने एसएससी एग्जाम में बदलाव की सिफारिशों को मान लिया है। जिसके बाद अब अगले साल से होने वाली सभी ग्रेड-सी और ग्रेड-डी की परीक्षा पैटर्न में पूरी तरह बदलाव को लागू कर दिया जाएगा। एसएसएसी हर साल 7 से 8 परीक्षाएं ग्रेड-सी और ग्रेड-डी नौकरियों के लिए परीक्षा आयोजित करता है। इन परीक्षाओं में एक करोड़ से ज्यादा प्रतिभागी शामिल होते हैं।
ये होंगे अहम बदलाव

आगामी साल से जो बदलाव होने है उन बदलावों में साल के शुरू में एक साथ ही एसएससी एग्जाम कैलेंडर की घोषणा करेगा, जिससे अभ्यर्थियों को इसकी जानकारी वक्त रहते मिल सकेगी। साथ ही जो अभ्यर्थी एसएससी की परीक्षाओं में आवेदन करना चाहते है उन्हें एक ही बार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के साथ एक बार ही परीक्षा फीस जमा करवानी होगी और आवेदन करना होगा। 
साथ ही परीक्षा देने के लिए अभ्यर्थी ऑनलाइन एग्जाम के विकल्प भी चुन सकता है। दूसरे प्रस्ताव जो माने गए हैं, उसके अनुसार परीक्षा में पूछे जाने वाले सवालों के पैटर्न बदल कर उसे अधिक तार्किक और प्रासंगिक बनाए जाएंगे और निगेटिव मार्र्किंग अनिवार्य होगी। परीक्षा में धांधली रोकने के लिए परीक्षार्थी के आधार से जोड़ा जाएगा। 
सत्ता में आने के बाद केंद्र सरकार ने यूपीएससी के पूर्व चेयरमैन आईएच खान के नेतृत्व में एक कमिटी बनाई थी, जिसने परीक्षा में बदलाव के लिए बनाई गई खान कमेटी ने 10 महीने पहले सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंप दी। इसके आधार पर यह बदलाव किया जा रहा हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो