scriptराजस्थान के स्कूलों में अब बच्चों को दोपहर के भोजन में दूध भी मिलेगा | Students in Rajasthan Schools to get Milk in Lunch | Patrika News

राजस्थान के स्कूलों में अब बच्चों को दोपहर के भोजन में दूध भी मिलेगा

Published: Apr 26, 2018 03:06:12 pm

Submitted by:

Anil Kumar

राजस्थान के स्कूलों में अब बच्चों को पोषण के लिए अब भोजन के साथ ही दूध भी मिलेगा

Milk in school

राजस्थान के स्कूलों में अब बच्चों को दोपहर के भोजन में दूध भी दिया जाएगा। इसकी घोषणा
राजस्थान के शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी ने की है। उन्होंने कहा है कि प्रदेश के स्कूलों में बच्चों को पोषण के लिए अब मध्यान्ह भोजन योजना के तहत सप्ताह में तीन दिन दूध भी दिया जाएगा। इसके लिए सभी तैयारियां कर ली गई हैं।


देवनानी ने कहा कि आगामी शैक्षणिक सत्र से सरकारी स्कूलों में यह व्यवस्था लागू हो जाएगी। उन्होंने शिक्षकों एवं ग्रामीणों का आह्वान किया कि अधिक से अधिक बच्चों को स्कूल में नामांकन कराएं। मई से अगस्त तक सरकारी स्कूलों में नामांकन अभियान चलाया जाएगा।


देवनानी ने अजमेर के माकड़वाली के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में 26.60 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाली नई कक्षाओं की आधारशिला रखी। उन्होंने कहा, शैक्षणिक रूप से राजस्थान की अभूतपूर्व प्रगति के बाद अब प्रदेश के विद्यार्थियों को मध्याह्न भोजन में अतिरिक्त पोषण के लिए दूध भी दिया जाएगा। कक्षा एक से पांच तक के विद्यार्थियों को 150 ग्राम एवं कक्षा छह से आठ तक के विद्यार्थियों को 200 ग्राम दूध दिया जाएगा।


उन्होंने कहा, राज्य के विद्यालयों में मई से अगस्त तक सघन नामांकन अभियान चलाया जाएगा। इसके तहत शहरी क्षेत्र एवं सभी ग्राम पंचायतों में छह वर्ष से 14 वर्ष आयु वर्ग के सभी बालक-बालिकाओं का नामांकन किया जाएगा। इस बार नवीन प्रवेश हेतु योग्य बालक-बालिकाओं के अभिभावकों को विद्यालय में पढ़ रहे समस्त विद्यार्थियों द्वारा बनाए गए ‘विद्यालय नामांकन आमंत्रण पत्र’ भिजवाकर विद्यालय में नामांकन हेतु प्रेरित किया जाएगा।

 

ये हैं देश के सर्वश्रेष्ठ शिक्षण संस्थान, जानिए पूरी लिस्ट

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने देश के सभी संस्थानों की रैंकिंग जारी की थी जिसमें बेंगलुरु स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISC) को देश का सर्वश्रेष्ठ शिक्षण संस्थान बताया गया है। अभी तक इस रैंकिंग सूची में दिल्ली के संस्थानों का बोलबाला रहा है, लेकिन अब IISC बैंगलुरु को भी जगह मिली है। इस रैंकिंग की घोषणा करते हुए मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि मद्रास स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आइआइटी-एम) सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरिंग कॉलेज है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो