scriptबिहार में सरकारी स्कूल के 8वीं से 12वीं के बच्चे रेडियो, टीवी से पढ़ेंगे | Students of govt schools in Bihar to study through radio, tv | Patrika News

बिहार में सरकारी स्कूल के 8वीं से 12वीं के बच्चे रेडियो, टीवी से पढ़ेंगे

locationजयपुरPublished: Apr 07, 2020 02:04:39 pm

बिहार के सरकारी स्कूल के आठवीं से 12वीं तक के विद्यार्थी अब रेडियो (radio) और टीवी (दूरदर्शन) के माध्यम से अपनी स्कूल की पढ़ाई करेंगे। लॉकडाउन की स्थिति के बाद घर बैठे ही सरकारी स्कूल के बच्चों को यह सुविधा बिहार शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से दी जाएगी।

Education

Education

बिहार के सरकारी स्कूल के आठवीं से 12वीं तक के विद्यार्थी अब रेडियो (radio) और टीवी (दूरदर्शन) के माध्यम से अपनी स्कूल की पढ़ाई करेंगे। लॉकडाउन की स्थिति के बाद घर बैठे ही सरकारी स्कूल के बच्चों को यह सुविधा बिहार शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से दी जाएगी। बिहार शिक्षा परियोजना परिषद (Bihar Education Project Council) के निदेशक संजय कुमार ने बताया कि बच्चों के लिए कक्षावार मेटेरियल यूनिसेफ (UNICEF) की मदद से तैयार किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि 75 हजार से अधिक सरकारी स्कूल हैं, जिसमें करीब 2 करोड से ज्यादा छात्र-छात्राएं हैं। इनमें से 70 प्रतिशत से अधिक बच्चों की पहुंच रेडियो और दूरदर्शन (Doordarshan) तक है। ऐसे में रेडियो और दूरदर्शन के माध्यम से अधिक बच्चों तक सुविधा पहुंचा सकेंगे। उन्होंने संभावना जताते हुए कहा कि इसे जल्द ही शुरू किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि अभिभावकों को ई-बुक और अध्ययन सामग्री की वेब लिंक भी भेजी जा रही है, जिससे इस लॉकडाउन (Lockdown) के समय छात्र-छात्राओं की पढ़ाई नहीं छूटे। इधर, बिहार शिक्षा परियोजना परिषद की विशेष परियोजना अधिकारी रागिनी कुमारी कहती हैं कि वर्ग 9 और 10 के लिए उन्नयन मॉडल भी है। प्रत्येक अध्याय के 10 मिनट के ऑडियो-विजुअल के बाद पांच क्विज प्रश्न हैं। इसे प्रसारित करने के लिए दूरदर्शन और एफएम रेडियो को पत्र भेजा जा रहा है।

बिहार शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से दीक्षा पोर्टल की भी सुविधा सरकारी स्कूल के बच्चों के लिए की गई है। सीबीएसई की तरह बिहार बोर्ड के विद्यार्थी भी दीक्षा पोर्टल से एनसीईआरटी सिलेबस (NCERT Syllabus) से अपनी पढ़ाई कर सकते हैं। यह उन बच्चों के लिए फायदेमंद होगा जो दीक्षा पोर्टल से पढ़ाई कर सकेंगे। इस पोर्टल पर नौवीं से 12वीं तक के सारे विषयों का पूरा सिलेबस रखा गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो