scriptSuccess Story: संगरिया के राहुल शर्मा का क्या है अमिताभ बच्चन की इस फिल्म से कनेक्शन, पहले IIT फिर यूपीएससी क्रैक कर बन गए ‘अफसर’ | Success Story, Rajasthan News, Sangaria News, IRS Rahul Sharma, AIR 628 Rahul Sharma | Patrika News
शिक्षा

Success Story: संगरिया के राहुल शर्मा का क्या है अमिताभ बच्चन की इस फिल्म से कनेक्शन, पहले IIT फिर यूपीएससी क्रैक कर बन गए ‘अफसर’

Success Story: राहुल ने शुरुआती पढ़ाई के बाद आईआईटी रुड़की से बीटेक की पढ़ाई की है। इस दौरान कॉलेज में भी आईएएस और आईपीएस की काफी चर्चा होती थी।

जयपुरMay 28, 2024 / 12:05 pm

Shambhavi Shivani

Success Story
Success Story Of IRS Rahul Sharma: फिल्मों के नकारात्मक प्रभाव को देखते हुए माता-पिता बच्चों को फिल्म और टीवी आदि से दूर रखते हैं। पढ़ने वाले बच्चों की छवि ऐसी बनाई जाती है कि वे फिल्में नहीं देखते। लेकिन अगर हम कहें कि कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें फिल्में देखकर ही प्रेरणा मिलती है तो क्या आप मानेंगे। आज जिस शख्स की हम बात कर रहे हैं उन्हें अपनी प्रेरणा बिग बी उर्फ अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) से मिली। हम बात कर रहे हैं यूपीएससी क्रैक करने वाले राहुल शर्मा की। 
राहुल का जन्म राजस्थान (Rahul Sharma Rajasthan) के संगरिया में हुआ है। यहीं से उनकी शुरुआती पढ़ाई हुई। राहुल की मां हाउस वाइफ हैं और उनके पिता राज्य जीएसटी विभाग में कार्यरत हैं। राहुल जब कक्षा 6 में थे तो वो एक दिन अपने पिता के साथ सूर्यवंशम फिल्म (Sooryavansham Film) देख रहे थे। यहीं से उनके मन में कलेक्टर बनने की तमन्ना जगी। 
यह भी पढ़ें

बिना UPSC परीक्षा दिए IAS बना ये शख्स, घर-घर बांटता था अखबार, जानें अब्दुल नासर के संघर्ष की कहानी

शुरुआती पढ़ाई के बाद आईआईटी का रुख किया (From IIT Roorkee To UPSC) 

राहुल ने शुरुआती पढ़ाई के बाद आईआईटी रुड़की (IIT Roorkee) से बीटेक की पढ़ाई की। इस दौरान कॉलेज में भी आईएएस (IAS Success Story) और आईपीएस (IPS Success Story) की काफी चर्चा होती थी। राहुल ने साल 2020 में इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करके यूपीएससी की तैयारी शुरू की। 
यह भी पढ़ें

क्या आप भी कर रहे हैं फुल टाइम जॉब के साथ तैयारी…काम आएगी IFS हिमांशु त्यागी की ये टिप्स

पहले प्रयास में बुरी तरह असफल रहे (Success Story)

राहुल पहले प्रयास में ही आत्मविश्वास से भरे हुए थे। लेकिन उन्हें झटका तब लगा जब वो प्रीलिम्स में पास नहीं कर पाए। उन्होंने बताया कि वे प्रीलिम्स के समय में इतने प्रेशर में आ गए कि बहुत कम प्रश्न अटेम्प्ट कर पाए थे। हालांकि, पहले प्रयास में असफल होने के बाद वे एक सप्ताह तक आत्मनिरीक्षण करते रहे। इसके बाद वो दूसरी बार तैयारी में जुट गए। इस बार राहुल ने प्रीलिम्स तो पास कर लिया। लेकिन मुख्य परीक्षा से छह दिन पहले डेंगू हो गया, जिसके चलते मुख्य परीक्षा छोड़नी पड़ गई। 

तीसरे प्रयास में अपनाया नया तरीका (Success Story) 

दो प्रयास में असफल होने के बाद राहुल ने अपनी स्ट्रैटजी में बदलाव किया। सोशल मीडिया से पूरी तरह से कट गए। कुछ करीबी दोस्तों और परिवार के अलावा बाकी लोगों से भी कट गए ताकि किसी भी चीज का असर उनकी पढ़ाई पर नहीं पड़ा। वो प्रतिदिन 10-12 घंटे पढ़ते थे। अपने तीसरे प्रयास में राहुल ने ऑल इंडिया रैंक 628 (AIR 628 Rahul Sharma) हासिल की। वहीं राहुल का कहना है कि उनके अति विनम्र व्यवहार और फैंसी इंग्लिश न आने के कारण उन्हें इंटरव्यू में कम अंक मिले। बता दें, राहुल शर्मा को 124 अंक मिले जबकि उन्हें इससे ज्यादा की उम्मीद थी।

Hindi News/ Education News / Success Story: संगरिया के राहुल शर्मा का क्या है अमिताभ बच्चन की इस फिल्म से कनेक्शन, पहले IIT फिर यूपीएससी क्रैक कर बन गए ‘अफसर’

ट्रेंडिंग वीडियो