शिक्षक गरीब एवं ग्रामीण छात्रों की प्रतिभा को निखारें : PM Modi

शिक्षक गरीब एवं ग्रामीण छात्रों की प्रतिभा को निखारें : PM Modi

Jamil Ahmed Khan | Publish: Sep, 05 2018 12:02:53 PM (IST) | Updated: Sep, 05 2018 12:08:26 PM (IST) शिक्षा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए शिक्षकों के प्रयासों की सराहना करते हुए विद्यार्थियों, विशेषकर गरीब एवं गांव के...

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए शिक्षकों के प्रयासों की सराहना करते हुए विद्यार्थियों, विशेषकर गरीब एवं गांव के स्टुडेंट्स की प्रतिभा निखारने का उनसे आह्वान किया है। मोदी ने मंगलवार को शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित किए जाने वाले शिक्षकों से बातचीत करते हुए यह आह्वान किया।

प्रधानमंत्री ने अपने निवास पर चाय के निमंत्रण पर आए इन शिक्षकों को बधाई देते हुए कहा कि शिक्षक जीवन भर शिक्षक ही बना रहता है, इन शिक्षकों ने शिक्षा की गुणवत्ता को सुधारने के प्रयास किए हैं, जिसके लिए वह उन्हें बधाई देते हैं। इन शिक्षकों ने शिक्षा को अपने जीवन का मूल मंत्र बनाया है।

यह भी पढ़ें : शिक्षा में सुधार के लिए दिल्ली मॉडल अपनाएगा कर्नाटक

मोदी ने कहा कि पुरस्कृत शिक्षकों को चाहिए कि वे नागरिक समाज को स्कूलों के विकास के लिए एकजुट करें और गरीब तथा ग्रामीण छात्र-छात्राओं की प्रतिभा एवं उनकी आंतरिक शिक्त को उभरने का भी काम करें। उन्होंने शिक्षाविदों से कहा कि वे शिक्षकों और छात्र-छात्राओं को आपस में सेतु बनाने का काम कर उन्हें एक-दूसरे से जोड़ें ताकि वे एक शिक्षक को जीवन भर याद करें।

यह भी पढ़ें : एक्चुरियल कॉमन एंट्रेस टेस्ट के लिए करें आवेदन, 15 दिसंबर को होगी परीक्षा

उन्होंने शिक्षकों को इस बात के लिए प्रोत्साहित किया कि वे अपने स्कूल तथा आस पास के परिसरों को डिजिटल बनाने के लिए काम करें। पुरस्कार से सम्मानित होने वाले छात्रों ने प्रधानमंत्री को अपने अनुभवों से साझीदार करते हुए बताया कि किस तरह उन्होंने स्कूलों का स्तर सुधार कर उन्हें ज्ञान का केंद्र बनाया है। इन शिक्षकों ने प्रधानमंत्री को इस बात के लिए बधाई दी कि उन्होंने शिक्षा व्यवस्था को डिजिटल बनाकर स्कूलों का काय कल्प किया है, इस अवसर पर मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर भी मौजूद थे।

Ad Block is Banned