रोज ड्राइवरलैस कार से कॉलेज जाने वालीं ये हैं दुनिया की अकेली स्टूडेंट

रोज ड्राइवरलैस कार से कॉलेज जाने वालीं ये हैं दुनिया की अकेली स्टूडेंट

Amanpreet Kaur | Publish: Aug, 12 2018 10:27:36 AM (IST) शिक्षा

इस ऑटोनोमस कार के 100 वर्ग-मील ऑपरेटिंग क्षेत्र में ट्रैक अभ्यास, बाजार जाने, मूवी, शॉपिंग और रेलवे स्टेशन तक जाने के लिए इसका उपयोग करती हैं

इस ऑटोनोमस कार के 100 वर्ग-मील ऑपरेटिंग क्षेत्र में ट्रैक अभ्यास, बाजार जाने, मूवी, शॉपिंग और रेलवे स्टेशन तक जाने के लिए इसका उपयोग करती हैं। एरिजोना की रहने वाली काएला जैक्सन दुनिया की अकेली ऐसी लडक़ी है जिसे अपने घर से कॉलेज आने-जाने के लिए ड्राइवरलैस कार में फ्री में सवारी का मौका मिलता है। सुबह काएला अपने सेलफोन से ऐप का उपयोग कर इस ड्राइवरलैस कार को बुक करती हैं।

पांच मिनट के अंतराल में ही गूगल की पैरेंटिंग कंपनी में शामिल अल्फाबेट आईएनसी. के ऑटोनोमस व्हीकल आर्म से लैस एक कार उनके दरवाजे पर आकर रुकती है। काएला दरवाजा खोलकर अपनी सीट पर बैठकर कार को एक सुरक्षित गति में सेट कर देती हैं। दरअसल, जैक्सन और उनका परिवार फीनिक्स उपनगर में उनके करीब ४०० पड़ोसियों के साथ वेमो के ऑटोनोमस राइड हेलिंग बिजनेस में वॉलंटीयर्स हैं। यह संस्था साल के अंत तक अपने क्षेत्र में यात्रियों को किराए पर ड्राइवरलैस कारें उपलब्ध करवाने की उम्मीद कर रही है। जैक्सन और उनके परिवार को इस कार का उपयोग करने की इजाजत है।

वे इस ऑटोनोमस कार का इस्तेमाल कर शहर के बाजार, मूवी, शॉपिंग और रेलवे स्टेशन भी जाते हैं। प्रोजेक्ट में शामिल सभी लोगों के लिए फिलहाल इसकी सवारी बिल्कुल नि:शुल्क है। इस कार से निकटतम स्कूल -कॉलेज तक जाने पर ५ डॉलर का भुगतान करना पड़ेगा। वहीं १० मील से ज्यादा के सफर पर इसका किराया १९ डॉलर से कुछ ज्यादा होगा।

यह कैब सर्विस प्रोवाइडर्स के लगभग समान है वहीं स्थानीय टैक्सी से सस्ती है। कंपनी का फ्री सर्विस देना अभी लोगों का फीडबैक लेने का तरीका मात्र है। फ्री ट्रायल पर इसकी सफलता को देखते हुए कंपनी अब बिना किसी सेफ्टी बैक-अप और ड्राइवर के इन कारों का परीक्षण शुरू कर रहा है। उसे पूरा भरोसा है कि उम्मीदों पर खरा उतरेगी। आने वाले समय में इस कार से प्रति व्यक्ति कितना किराया चुकाना पड़ेगा कंपनी ने इसका प्रचार-प्रसार करना अभी से शुरू कर दिया है।

नई सवारी

कंपनी के बिना किसी सेफ्टी बैक-अप के इन कारों का परीक्षण कामयाब होता है तो वेमो पहली ड्राइवरलैस कार सर्विस देने वाली कंपनी होगी। लोकल टैक्सी से भी सस्ती इस कार से टैक्सी सर्विस प्रोवाइडर क्षेत्र में भी कॉम्पिटीशन शुरू हो जाएगा।

Ad Block is Banned