scriptभारत में काम करने के लिए ये हैं शीर्ष 3 सर्वश्रेष्ठ स्थान : सर्वे | These 3 companies top best places to work in India : Survey | Patrika News

भारत में काम करने के लिए ये हैं शीर्ष 3 सर्वश्रेष्ठ स्थान : सर्वे

Published: Sep 28, 2017 11:11:11 pm

यह बात हाल ही में एक जॉब साइट की ओर से किए गए सर्वे में कही गई है।

SBI BHEL Google

SBI BHEL Google

नई दिल्ली। गूगल, भारत हेवी इलेक्ट्रीकल लिमिटेड (भेल) और भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) भारत में काम करने के लिए शीर्ष 3 सर्वश्रेष्ठ स्थान हैं। यह बात हाल ही में एक जॉब साइट की ओर से किए गए सर्वे में कही गई है। साइट ने गुरुवार को 2017 के लिए जारी सर्वे में देश में काम करने के लिए शीर्ष 50 की सूचि जारी की है। यह सर्वे कई कंपनियों के कर्मचारियों से बात करने के बाद जारी किया गया है।

यह सर्वे ‘इंडीड’ वेबसाइट की ओर से जारी किया गया। भारत में काम करने के लिए ये हैं शीर्ष 10 सर्वेश्रेष्ठ कंपनियां :

1. गूगल

2. भेल

3. एसबीआई

4. एमेजन

5. मैरिएटी इंटरनेशनल

6. इंटेल

7. अमेरिकन एक्सप्रेस

8. इंटरनेशनल बिजनेस मशीन (आईबीएम)

9. टाटा कंसलटेंसी सर्विसेस (टीसीएस)

10. हयात

इन कंपनियों के लिए जो कंपनिया लिस्ट में जगह बनाने में कामयाब रही वे हैं टाटा स्टील (17), भारती एयरटेल (20), अपोलो हॉस्पिटल (22) , टाटा मोटर्स (33), भारत इलेक्ट्रोनिक्स लिमिटेड (37), एशियन पेंट्स (45), टाटा कम्यूनिकेशन (46) और रिलायंस इंडस्ट्रीज (47)। ‘इंडीड’ सार्वभौमिक रूप से 15 मिलियन कंपनियों का सर्वेक्षण करती है और इन कंपनियों को उनके कर्मचारियों के अनुभवों के द्वारा रेटिंग की जाती है।

‘इंडीड’ इंडिया के प्रबंध निदेशक शशि कुमार ने बताया कि कंपनियों की रेटिंग उनमें नौकरी करने की उम्मीद लगाए उम्मीदवारों के फैसलों को बड़े स्तर पर प्रभावित कर सकती है।


मुंबई डब्बावाला फेम पवन अग्रवाल ने छात्रों को सिखाए प्रबंधन के गुर
नई दिल्ली। मुंबई डब्बावाला फेम, इंटरनेशनल मोटिवेशनल स्पीकर, लेखक और शिक्षाविद डॉ. पवन अग्रवाल ने गुरुवार को एशिया पैसिफिक इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (एआईएम) को छात्रों को प्रबंधन (मैनेजमेंट) के गुर सिखाए। इस मौके पर डा. अग्रवाल ने छात्रों को अपने लक्ष्य के लिए डेडिकेशन के साथ निरंतर प्रयासरत रहने को कहा।

डॉ. पवन अग्रवाल ने कहा, हमें पैकेज के बजाय काम पर फोकस करना चाहिए। उन्होंने छात्रों के संबोधन में कहा कि किस तरह मुंबई डब्बावाला पिछले 127 सालों से बिना किसी रोक-टोक के आंधी-तूफान और भीड़-भाड़ के साथ-साथ धक्का-मुक्की के लिए मशहूर मुंबई के लोकल ट्रेन में भी अपना काम निरंतर करते आ रहे हैं। यही कारण है कि मुंबई डब्बावाला को आज सिक्स सिग्मा से सम्मानित किया जा चुका है। एआईएम के चेयरमैन एके श्रीवास्तव ने बताया कि डॉ अग्रवाल के दिए गए टिप्स और नेतृत्व कौशल प्रबंधन के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण है।

इस मौके पर एआईएम के डायरेक्टर डा. एसपी चौहान और एआईएम की डीन डा. सुरभी गोयल कहा कि डा. अग्रवाल के आने से बच्चों में यह संदेश गया है कि कस्टमर एक भगवान होता है और मैनेजमेंट के छात्रों के लिए यह बहुत जरूरी है।

डॉ अग्रवाल ने देश-दुनिया में कई सारे मोटिवेशनल सत्रों को संबोधित किया है। इन सबों में सबसे महान परिवर्तन मुंबई डब्बावालों की डिलीवरी के बारे में है। उनके क्लाइंट में तकरीबन 500 कंपनियां हैं जिनमें प्रमुख रूप से टेड एक्स, कैडबरी, एसएपी, वोल्वो, होंडा, डेल, आईबीएम, माइक्रोसॉफ्ट , बॉश, आईआईएम, आईआईटी और कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी जैसे शीर्ष शैक्षणिक संस्थान भी शामिल हैं। वह पूरे भारत में विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों और स्कूलों के सह-संस्थापक भी हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो