scriptयूपी की ‘मलाला’, जो लड़कियों को करना चाहती है शिक्षित | This Malala of India wants to educate girls | Patrika News

यूपी की ‘मलाला’, जो लड़कियों को करना चाहती है शिक्षित

Published: Jun 28, 2018 02:41:36 pm

पाकिस्तान की मलाला यूसुफजई तालिबान के हमले के बाद भले ही दुनिया की नजरों में आ गई हों और नोबेल पुरस्कार से नवाजी गई हों…..

Girls Education

Girls Education

पाकिस्तान की मलाला यूसुफजई तालिबान के हमले के बाद भले ही दुनिया की नजरों में आ गई हों और नोबेल पुरस्कार से नवाजी गई हों, लेकिन उत्तर प्रदेश के बांदा शहर की गौसिया किसी ‘मलाला’ से कम नहीं है। मलाला को मुस्लिम बच्चियों में शिक्षा की अलख जगाने खातिर तालिबान के हमले का शिकार होना पड़ा था, लेकिन यहां तो उसके परिजन ही ‘तालिबान’ बने हुए हैं।

यह भी पढ़ें

https://www.patrika.com/education-news/gujarat-hc-upholds-domicile-rule-for-admission-in-medical-colleges-3010147/?ufrm=ssto

23 साल की गौसिया को तीन माह से नजरबंद कर उसके परिजन जबरन निकाह कराने पर तुले हैं। लेकिन इस मलाला ने हिम्मत दिखाते हुए नजरबंदी की जंजीरें तोड़कर कॉपी-किताबों के साथ पुलिस अधीक्षक कार्यालय में बुधवार को धरना दिया और कहा, मैं नेट परीक्षा देकर प्रोफेसर बनना चाहती हूं और हर धर्म की बच्चियों को शिक्षित करना चाहती हूं। उसने कहा, मेरे अब्बू तीन माह से मुझे नजर बंद कर मेरे साथ मार पीट कर रहे हैं और आगे की तालीम छोड़ कर जब रन निकाह करना चाहते हैं।

यह भी पढ़ें

https://www.patrika.com/education-news/haryana-medical-students-who-quit-course-midway-will-pay-rs-7-5-lakh-3017599/?ufrm=ssto

बांदा के अपर पुलिस अधीक्षक ने मामला कोतवाली पुलिस के हवाले कर आगे की पढ़ाई जारी रखने के लिए उसके परिजनों से कोतवाल को बात करने की सलाह दी। अपर पुलिस अधीक्षक (SP) लाल भरत कुमार ने कहा, गौसिया ने अपने परिजनों के खिलाफ एक शिकायत पुलिस अधीक्षक को संबोधित करते हुए मुझे दी है, जिसमें उसने तीन माह तक नजर बंद रखने और आगे की पढ़ाई बंद कर जब रन निकाह कराने की बात कही है।

यह भी पढ़ें

https://www.patrika.com/education-news/du-second-cut-off-list-2018-5-thousand-students-take-admissions-3012035/

उसने अपनी शिकयत में यह भी कहा है कि वह नेट परीक्षा देकर प्रोफेसर बनना चाहती है और सभी धर्म की बच्चियों को शिक्षित करना चाहती है। उन्होंने बताया कि मामले की जांच को नगर कोत वाली पुलिस के हवाले कर दिया गया है और पुलिस उसके परिजनों से बात कर मामला सुलझा लिया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो