script

बिना कोई लोन लिए महंगी यूनिवर्सिटी में अपने बच्चों को ऐसे पढ़ाएंं

Published: Apr 16, 2018 11:21:01 am

Submitted by:

Anil Kumar

बिना लोन लिए महंगी यूनिवर्सिटी में बच्चों के पढ़ाने के लिए आसानी से 10 साल में 25 लाख का फंड बना सकते हैं

Higher Education

आज के समय में सभी पेरेंट्स अपने बच्‍चों को बेहतर शिक्षा दिलाना चाहते हैं जिसके लिए उनको महंगी यूनिवर्सिटी में दाखिला दिलाना जरूरी होता है। लेकिन पैसों की व्‍यवस्‍था नहीं हो पाने के कारण माता—पिता अपने बच्‍चों को उनके मनचाहे कॉलेज में में दाखिल नहीं दिला पाते हैं। यदि वो ऐसा करना भी चाहते तो एजुकेशन लोन या पर्सनल लोन जैसे महंगे लोन लेने पड़ते हैं। लेकिन अब चिंता की कोई बात यहां हम आपको बता रहे हैं एक ऐसा आसान तरीका जिससे आप बिना कोई लोन लिए अपने बच्चों को महंगे कॉलेज में पढ़ाई करवा सकते हैं। यह एक ऐसा तरीका है जिससे आप अपने बच्‍चे के लिए 10 साल में 25 लाख रुपए तक का फंड आसानी से बना सकते हैं। ये 25 लाख रुपए आपके बच्‍चे को उच्च शिक्षा दिलाने में काफी मदद कर सकते है। बिना लोन लिए महंगी यूनिवर्सिटी में बच्चों के पढ़ाने के लिए आसानी से 10 साल में 25 लाख का फंड बना सकते हैं

 

ऐसे बनाएं 25 लाख का फंड
आपको 7 साल में 20 लाख रुपए तक फंड बनाने के लिए सिस्‍टमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान यानी एसआईपी में हर माह 18000 रुपए जमा करवाना होगा। इसके बाद आपको 10 साल में आपके निवेश पर 13 फीसदी रिटर्न मिलेता तो ऐसे में 7 साल के बाद आपका कुल फंड 25 लाख रुपए हो जाएगा। इसके अलावा लंबी अवधि में एसआईपी म्‍यूचुअल फंड स्‍कीम्स में 15 फीसदी तक रिटर्न दिया जाता है।

 

इसके अलावा यदि आप चाहते हैं कि इससे ही अच्छी और महंगी वाले उच्च शिक्षा आप अपने बच्चे को दिलाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको उसी हिसाब से मासिक एसआईपी की रकम बढ़ानी होगी। वहीं, अगर आपका बच्‍चा 2 या 3 साल का है तो आपको उसकी हायर एजुकेशन के लिए फंड बनाने के लिए ज्‍यादा समय आपके पास रहेगा। ऐसे में एसआईपी में कम निवेश करके भी बड़ा फंड बना सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो