script12वीं के बाद ऐसे खोजें अपने लिए बेस्ट कॉलेज, काम आएंगी ये बातें | Tips to search best college for study after 12th pass | Patrika News

12वीं के बाद ऐसे खोजें अपने लिए बेस्ट कॉलेज, काम आएंगी ये बातें

Published: Apr 16, 2018 04:20:03 pm

Submitted by:

Anil Kumar

12वीं की परीक्षा के बाद अच्छे कॉलेज का सलेक्शन करने के लिए काफी मददगार है ये टिप्स

Tips to search best college after 12th pass

12वीं की परीक्षा के बाद का समय ऐसा होता है जिसमें स्टूडेंट्स को आगे की पढ़ाई करने हेतु अपने लिए एक अच्छे कॉलेज का सलेक्श करना होता है। अच्छे कॉलेज में एडमिशन लेने से पहले स्टूडेंट्स को उनके बारे में जानने के लिए काफी जूझना पड़ता है क्योंकि यही पढ़ाई उनके भविष्य की नींव साबित होती है। अपने कॉलेज की पढ़ाई के आधार पर स्टूडेंट्स अपना कॅरियर बनाते हैं। इसलिए किसी भी कॉलेज के चयन से पहले कई बातों का ध्यान रखना होता है ताकि भविष्य उज्जवल होगा। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं जो एक अच्छा कॉलेज सलेक्श करने में आपके काफी काम आएंगी।


अपने इंट्रेस्ट के बारे में जानें
कॉलेज में एडमिशन लेने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आप भविष्य में क्या काम करना चाहते हैं। जिस भी फील्ड में अपना कॅरियर बनाना चाहते हैं। एकबार कॅरियर के चयन के लिए सुनिश्चित करने के बाद उसके बाद ही कॉलेज में एडमिशन की प्रक्रिया का शुरू करें।

 

जान लें कोर्स का स्कोप
अपने कोर्स के बारे में सोच लेने के बाद यह जानना जरूरी है कि फील्ड में जॉब या करियर ऑप्शन क्या है। उस फील्ड में नौकरियां मिल रही है या नहीं अथवा आने वाले समय में उसका क्या स्कॉप रह सकता है। क्योंकि बदलते परिवेश के कारण कई तरह की नौकरियां खत्म हो रही है। वहीं, कई तरह की नई नौकरियां आ रही है। इस वजह से मार्केट में अच्छे से रिसर्च कर यह पता कर लें।

 

कोर्स के बारे में जानें
जिस भी फील्ड में आप जाना चाहते हैं उससे संबंधित कोर्स के बारे में पता करें। साथ उसके ड्यूरेशन का भी पता करें। इसके लिए आप सरकारी वेबसाइट या किसी कॅरियर एक्सपर्ट से भी मदद ले सकते हैं।


लिस्ट बनाकर करें कॉलेज की चेकिंग
एकबार फील्ड और कोर्स को लेकर सुनिश्चित होने के बाद कॉलेज ढूंढने की प्रोसेस शुरू करें। अपने कोर्स के अनुसार सरकारी कॉलेज और प्राइवेट कॉलेजेज की लिस्ट बनाएं। उन कॉलेज की फीस, प्लेसमेंट आदि के बारे में जानकारी प्राप्त करें। कॉलेज चयन के वक्त हमेशा अपने स्थान को प्राथमिकता जरूर दें। इनमें से पहले 5 कॉलेज फाइनल करें और वहां जाकर अच्छी तरह से जानकारी लें। यह भी पता करें कि कॉलेज आपके बजट में है या नहीं। वहीं, यह भी पता करें कि कॉलेज आपके शहर से कितना दूर है साथ ही यह भी जान लें कि रहने और खाने का इंतजाम कैसे होगा।

 

कॉलेज की मान्यता की करें जांच
जिस भी कॉलेज में आप दाखिला ले रहे हैं उसकी सरकारी मान्यता के बारे में पता करें क्योंकि जानकारी के अभाव में धोखा हो सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो