खाली सीटें भरने के लिए विशेष प्रवेश अभियान चलाएगी Delhi University

खाली सीटें भरने के लिए विशेष प्रवेश अभियान चलाएगी Delhi University

Jamil Ahmed Khan | Publish: Jul, 15 2018 03:51:42 PM (IST) शिक्षा

पांच कट ऑफ लिस्ट जारी करने के बाद भी कई कॉलेजों में सीटें खाली रहने के बाद Delhi University ने घोषणा की है कि इन सीटों को भरने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा।

पांच कट ऑफ लिस्ट जारी करने के बाद भी कई कॉलेजों में सीटें खाली रहने के बाद delhi university ने घोषणा की है कि इन सीटों को भरने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। इससे पहले, शैक्षणिक सत्र 2018-19 के स्नातक कोर्सेस में प्रवेश के लिए डीयू ने आधिकारिक अधिसूचना जारी कर इसी घोषणा की थी। इसके लिए पांच कट ऑफ लिस्ट भी जारी की गई थीं, जिसकी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। अब, डीयू की एडमिशन समिति ने सिफारिश की है कि सम्बद्ध कॉलेजों में खाली पड़ी सीटों को भरने के लिए विशेष प्रवेश अभियान चलाया जासकता है। इस अभियान की घोषणा १६ और १७ जुलाई को की जा सकती है।

प्रस्तावित प्रवेश अभियान विशेष रूप से निम्नलिखित उम्मीदवारों को ध्यान में रखककर चलाया जाएगा :
-जो आवेदक आरक्षित वर्ग SC/ST/OBC/PWD/KM/Ward Quota/CW/Minority (Sikh) में आवेन करने से रह गए थे, वे अपने वर्ग में बदलावों के साथ, अगर हैं, तो फिर से एडमिशन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

-ऐसे सभी आवेदक अपनी संबंधित श्रेणियों में सुधार के साथ पात्र बन जाएंगे और संभवत: नई एडमिशन लिस्ट की घोषणा के बाद उस श्रेणी में एडमिशन के लिए पात्र बन जाएंगे। ऐसे उम्मीदवारों को उन लिस्ट के आधार पर प्रवेश के लिए पात्र नहीं माना जाएगा, जो पहले जारी हो चुकी हैं।

-पंजीकृत महिला आवेदक, जो राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCT) की रहने वाली हैं, लेकिन गैर कॉलेलिएट महिला शिक्षा बोर्ड ( NCWEB) में आवेदन नहीं कर पाई थीं, अब वे स्वत: ही NCWEB श्रेणी में एडमिशन के लिए पात्र मानी जाएंगी। ऐसी महिला आवेदकों को एनसीडब्ल्यूईबी के तहत एडमिशन दिया जाएगा अगर वे पिछली कट ऑफ लिस्ट के आधार पर मानदंड पूरा करती हैं। हालांकि यह भी देखना होगा कि पिछली लिस्टों के अनुसार सीटें खाली हैं या नहीं। इसके अलावा, एनसीडब्ल्यूईबी आवेदकों के एडमिशन को मंजूरी दी गई थी, लेकिन निर्धारित समय के दौरान फीस जमा नहीं करवा पाई थीं, उन्हें फीस जमा करवाने का एक और मौका दिया जाएगा।

-इसके अलावा, ऐसे सभी योग्य आवेदक जो एडमिशन की मांग नहीं कर सके थे या किसी कारण से यूनिवर्सिटी के किसी भी कॉलेज/विभाग में हुए एडमिशन को किसी कारणवश चौथी कट आफ लिस्ट के जारी होने तक रद्द कर दिया था, लेकिन किसी कॉलेज में प्रवेश नहीं दिया गया और पिछली कट ऑफ लिस्ट की मांगों को पूरा करते हैं, उन्हें छठी कट ऑफ लिस्ट के जारी होने के बाद एडमिशन दिया जा सकता है, अगर सीटें खाली तो।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned