scriptUBSE Board Exams 2020 : 20 जून से होंगी शेष विषयों की परीक्षा | UBSE Board Exams 2020 : Pending board exams to start from 20 June | Patrika News

UBSE Board Exams 2020 : 20 जून से होंगी शेष विषयों की परीक्षा

locationजयपुरPublished: Jun 06, 2020 07:42:56 pm

उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (Uttarakhand Board of School Education) (UBSE) 20 से 23 जून तक क्लास 10 और 12 की लंबित बोर्ड परीक्षा आयोजित करेगा। कोरोनावायरस के कारण परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थीं और अब राज्य के शिक्षा विभाग से अनुमति मिलने के बाद इस प्रक्रिया को फिर से शुरू किया जाएगा। बोर्ड ने हालांकि बोर्ड ने अभी तक विस्तृत डेट शीट जारी नहीं की है।

cbse exam 2020

cbse exam 2020

UBSE Board Exams 2020 : उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (Uttarakhand Board of School Education) (UBSE) 20 से 23 जून तक क्लास 10 और 12 की लंबित बोर्ड परीक्षा आयोजित करेगा। कोरोनावायरस के कारण परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थीं और अब राज्य के शिक्षा विभाग से अनुमति मिलने के बाद इस प्रक्रिया को फिर से शुरू किया जाएगा। बोर्ड ने हालांकि बोर्ड ने अभी तक विस्तृत डेट शीट (date sheet) जारी नहीं की है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि परिणाम समय पर घोषित कर दिया जाए, राज्य शिक्षा विभाग ने परीक्षाओं के आयोजन के एक सप्ताह बाद मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू करने के लिए कहा है। राज्य शिक्षा विभाग के नवीनतम नोटिस के अनुसार, मूल्यांकन प्रक्रिया 15 जुलाई तक पूरी हो जानी चाहिए।

हालांकि, परिणाम की तारीखें अभी जारी नहीं की गई हैं, जुलाई 15 तक मूल्यांकन पूरा होने के साथ परिणाम जुलाई के अंत या अगस्त के पहले सप्ताह तक जारी किया जा सकता है। उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा मार्च में संपन्न होने वाली थी, लेकिन देश में कोरोनोवायरस के प्रकोप और देशव्यापी लॉकडाउन के कारण इसे स्थगित करना पड़ा। उत्तराखंड सरकार द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार, बोर्ड सचिव को सभी परीक्षा केंद्रों की एक सूची जिला कलेक्टरों को सौंपनी होगी और संगरोध परीक्षा केंद्रों (quarantine examination centres) खाली करवाने होंगे।

परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए, छात्र-छात्राओं को प्रत्येक विषय में कम से कम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे, ताकि वे 40 प्रतिशत कुल प्रतिशत हासिल कर सकें। उल्लेखनीय है कि यूबीएसई बोर्ड परीक्षा 2019 (UBSE Board Exams 2019) के परिणाम पिछले साल 30 मई को घोषित किए गए थे। पिछले साल कक्षा 10 के छात्र-छात्रओं का पास प्रतिशत 80.13 था और कक्षा 12 के छात्र-छात्राओं का प्रतिशत 76.43 था।

ट्रेंडिंग वीडियो