scriptयूजीसी का फैसला! सीए, सीएस और आईसीडब्ल्यूए पाठ्यक्रम को माना जाएगा पीजी डिग्री के समकक्ष | UGC give approval to accept CA, CS ICWA equals to PG Course | Patrika News

यूजीसी का फैसला! सीए, सीएस और आईसीडब्ल्यूए पाठ्यक्रम को माना जाएगा पीजी डिग्री के समकक्ष

Published: Mar 17, 2021 10:38:44 am

Submitted by:

Deovrat Singh

CA CS Exam Update 2021:
अब सीए, सीएस और आईसीडब्ल्यूए पाठ्यक्रम की पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को स्नातकोत्तर डिग्री अलग से लेने की जरुरत नहीं होगी।
इन पाठ्यक्रमों की पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को स्नातकोत्तर डिग्रीधारी माना जाएगा

UGC

HRD Minister: UGC NET 2020 परीक्षा जून में नहीं होगी आयोजित, यहां जानें संशोधित तारीख

UGC Latest Update 2021: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने सीए, सीएस और आईसीडब्ल्यूए कोर्स की पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों के लिए अहम् निर्णय लिया है। अब सीए, सीएस और आईसीडब्ल्यूए पाठ्यक्रम की पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को स्नातकोत्तर डिग्री अलग से लेने की जरुरत नहीं होगी। आयोग ने तय किया है कि इन पाठ्यक्रमों की पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को स्नातकोत्तर डिग्रीधारी माना जाएगा। ये पाठ्यक्रम पीजी के समकक्ष माने जाएंगे।

आईसीएआई, आईसीएसआई और आईसीडब्ल्यूएआई लंबे समय से यूजीसी से यह अनुरोध कर रहे थे कि इन पाठ्यक्रमों को स्नातकोत्तर डिग्री की योग्यता के समान आंका जाए। यूजीसी ने यह फैसला इन संस्थाओं के अनुरोध पर विचार करने के बाद किया है। संस्थानों के अनुरोध पर आयोग ने एक समिति का गठन किया था, जिसके बाद निर्णय लिया गया कि CA, CS और ICWA पाठ्यक्रम को स्नातकोत्तर डिग्री के समकक्ष माना जाएगा।

https://twitter.com/ugc_india?ref_src=twsrc%5Etfw

आईसीएआई ने किया ट्वीट
आईसीएआई के सीसीएम धीरज खंडेलवाल ने भी ट्वीट करते हुए कहा कि यूजीसी ने सीए, सीएस और आईसीडब्ल्यूए कोर्स को पीजी डिग्री की मान्यता दे दी है। यह बड़ी उपलब्धि है।

यह भी पढ़ें

डीयू ने ओपन बुक एग्जाम के लिए जारी की विस्तृत गाइडलाइंस, यहां पढ़ें

12वीं पास करने के बाद उम्मीदवार एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से सीए, सीएस और आईसीडब्ल्यूए कोर्स में एडमिशन ले सकता है। ICAI ने फाउंडेशन कोर्स के लिए सीए जून परीक्षा-2021 का एग्जाम शेड्यूल भी जारी कर दिया है। अभ्यर्थी इसे वेबसाइट icai.org पर चेक कर सकते हैं। फाउंडेशन कोर्स के लिए सीए जून परीक्षा 24, 28 और 30 जून को आयोजित होगी। सीए इंटरमीडिएट एग्जाम 22 मई और फाइनल एग्जाम 21 मई से शुरू होंगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो