scriptUGC NET Answer key December 2019 जारी, प्रश्न पत्र और उत्तर कुंजी ऐसे करें डाउनलोड | UGC NET Answer key December 2019 And Question Paper | Patrika News

UGC NET Answer key December 2019 जारी, प्रश्न पत्र और उत्तर कुंजी ऐसे करें डाउनलोड

locationजयपुरPublished: Dec 11, 2019 10:23:49 am

Submitted by:

Deovrat Singh

UGC NET Answer key December 2019: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने मंगलवार 10 दिसंबर को यूजीसी नेट प्रश्न पत्र और अभ्यर्थियों द्वारा इसके आधिकारिक वेबसाइट पर किए गए जवाबों को अपलोड किया….

UGC NET Answer key December 2019

UGC NET Answer key December 2019

UGC NET Answer key December 2019: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने मंगलवार 10 दिसंबर को यूजीसी नेट प्रश्न पत्र और अभ्यर्थियों द्वारा इसके आधिकारिक वेबसाइट पर किए गए जवाबों को अपलोड किया। उम्मीदवार, जो परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, अब एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट – https://ugcnet.nta.nic.in/ के माध्यम से अपनी रिस्पांस शीट देख सकते हैं।
लिंक वेबसाइट पर उपलब्ध है और उम्मीदवारों को अपने संबंधित प्रश्न पत्र और अटेम्प किए गए प्रश्नों को देखने के लिए उस पर क्लिक करना होगा। UGC NET के प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका को क्रेडेंशियल का उपयोग करके उम्मीदवार लॉगिन के माध्यम से जाँच और डाउनलोड कर सकते है। UGC NET प्रश्न पत्र और प्रतिक्रिया 13 दिसंबर 2019 को रात 11:50 बजे तक देखी जा सकती है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपने संबंधित प्रश्न पत्रों और प्रतिक्रियाओं को भविष्य में संदर्भ के लिए सेव रखें। NTA ने प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका के साथ ही UGC NET दिसंबर 2019 की परीक्षा की अनंतिम उत्तर कुंजी भी जारी की है।
यदि कोई उम्मीदवार UGC NET की अनंतिम उत्तर कुंजी से संतुष्ट नहीं है, तो वह उसके खिलाफ चुनौती दायर कर सकता है। 13 दिसंबर, 2019 को अपराह्न 11:50 बजे तक उम्मीदवारों द्वारा दायर की जा सकने वाली चुनौतियाँ। यूजीसी नेट अनंतिम उत्तर कुंजी को चुनौती दी गई प्रत्येक प्रश्न के लिए 1000 / – रुपये का भुगतान करके ऑनलाइन चुनौती दी जा सकती है। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि चुनौती सही पाए जाने पर शुल्क वापस कर दिया जाएगा। शुल्क का भुगतान डेबिट / क्रेडिट कार्ड / नेट बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन किया जा सकता है।
UGC NET दिसंबर, 2019 कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) देश भर में 2 से 6 दिसंबर तक आयोजित किया गया था जिसमें 7,93,813 उम्मीदवार उपस्थित हुए थे। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) की ओर से, राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) केवल भारतीय प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप और सहायक प्रोफेसर दोनों के लिए भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में पात्रता के लिए भारतीय नागरिकों की योग्यता निर्धारित करने के लिए आयोजित की जाती है।
UGC NET Answer key December 2019 ऐसे करें डाउनलोड
उत्तर कुंजी के लिए सबसे पहले उम्मीदवार, एनटीए की वेबसाइट – https://ugcnet.nta.nic.in/ पर लॉग ऑन करें। ) “प्रश्न पत्र और अनंतिम उत्तर कुंजी देखें” पर क्लिक करें। आगे की टैब में अपने आवेदन संख्या और जन्म तिथि और पासवर्ड के साथ लॉगिन करें और प्रदर्शित और सबमिट के रूप में सुरक्षा पिन दर्ज करें। स्क्रीन पर उत्तर कुंजी और प्रश्न पत्र दिखाई देगा, जिसे डाउनलोड या प्रिंट ले सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो