UGC-NET June 2020: JRF के लिए करें 17 अप्रेल तक अप्लाई, ये हैं डिटेल्स

UGC-NET June 2020: इस परीक्षा में उत्तीर्ण छात्रों को भारतीय विश्वविद्यालयों व संस्थानों में असिस्टेंट प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च प्रोफेसर व असिस्टेंट प्रोफेसर के पद के योग्य माना जाएगा।

By: सुनील शर्मा

Published: 06 Apr 2020, 01:16 PM IST

वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद् और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के संयुक्त तत्वावधान से हाल ही नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (नेट) जून 2020 परीक्षा का हिस्सा बनने के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। मानव संसाधन विकास मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी द्वारा यह परीक्षा आयोजित की जाती है। स्टूडेंट्स ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया को पूरी कर सकते हैं। आरक्षित वर्गों के अनुसार आवेदन शुल्क अलग-अलग तय किए जाएंगे।

इस परीक्षा में उत्तीर्ण छात्रों को भारतीय विश्वविद्यालयों व संस्थानों में असिस्टेंट प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च प्रोफेसर व असिस्टेंट प्रोफेसर के पद के योग्य माना जाएगा। जेआरएफ के लिए अभ्यर्थी की उम्र 01 जून, 2020 के अनुसार 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। वहीं असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए अधिकतम उम्र का कोई प्रावधान नहीं है।

पेपर पैटर्न : कम्प्यूटर आधारित इस परीक्षा में दो पेपर शामिल होंगे। इनमें ऑब्जेक्टिव और मल्टीपल चॉइस प्रश्न पूछे जाएंगे। 50 प्रश्नों वाला पेपर -। 100 अंकों का और 100 प्रश्नों वाला पेपर-।। 200 अंकों का होगा।

आवेदन करने की अंतिम तिथि : 17 अप्रेल, 2020

परीक्षा की तिथि : 15 जून से 20 जून, 2020

अधिक जानकारी के लिए देखें : https://ugcnet.nta.nic.in/WebInfo/Handler/FileHandler.ashx?i=File&ii=308&iii=Y

Show More
सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned