यूके में करें पढ़ाई : 2019 की क्लास के लिए आवेदन शुरू

यूके में करें पढ़ाई : 2019 की क्लास के लिए आवेदन शुरू

Jamil Ahmed Khan | Publish: Sep, 06 2018 02:09:03 PM (IST) शिक्षा

अगर आप ग्रेट ब्रिटेन के कॉलेज या यूनिवर्सिटी में पढऩे का सपना देख रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है।

अगर आप ग्रेट ब्रिटेन के कॉलेज या यूनिवर्सिटी में पढऩे का सपना देख रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। जो स्टुडेंट्स यूनाइटेड किंग्डम से स्नातक कोर्स करना चाहते हैं तो वे 'यूसीएएस' के जरिए ऐसा कर सकते हैं। ब्रिटेन की सरकार उन स्टुडेंट्स के लिए विश्वविद्यालय एंड कॉलेज एपलिकेश्न सर्विस (UCAS) सेवा मुहैया करवाती है जो वहां की किसी भी यूनिवर्सिटी में आवेदन करना चाहते हैं। UCAS उन स्टुडेंट्स के लिए अनिवार्य है जो यूनाइटेड किंग्डम में डिग्री कोर्स करना चाहते हैं।

oxford सहित अधिकतर विश्वविद्यालयों में आवेदन करने के लिए यूसीएएस बहुत है, लेकिन Cambridge जैसे कुछ अन्य विश्वविद्यालयों में आवेदन करने के लिए स्टुडेंट्स को यूसीएएस के अलावा अलग से भी फॉर्म भरना पड़ता है। ऑक्सफोर्ड और कैंब्रिज में 2019 की क्लास के लिए चिकिस्ता, दंत चिकित्सा या पशु चिकित्सा सहित अधिकतर कोर्सेस में यूसीएएस प्रक्रिया पूरी करने की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर, 2018 है।

2019 के स्नातक कोर्सेस के लिए यह है आवेदन करने की समय सीमा
-15 अक्टूबर, 2018 (शाम 6 बजे तक) : ऑक्सफोर्ड और कैंब्रिज में चिकिस्ता, दंत चिकित्सा या पशु चिकित्सा सहित अधिकतर कोर्सेस में इस तिथि तक कर सकते हैं आवेदन।

-15 जनवरी, 2019 (शाम 6 बजे तक, यूके टाइम) : ऑक्सफोर्ड और कैंब्रिज को छोड़कर अन्य विश्वविद्यालयों में आवेदन करने की अंतिम तिथि।

-24 मार्च, 2019 (शाम 6 बजे तक, यूके टाइम) : कुछ कला और आर्ट पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि

विभिन्न कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए योग्यता भिन्न होती है, इसलिए आवेदनकर्ता को सलाह दी जाती है कि आवेदन करने से पहले वह पात्रता मापदंडों को जांच ले। विदेश और गैर यूरोपीय संघ (ईयू) के स्टुडेंट्स को कुछ अंग्रेजी भाषा की आवश्यकताओं को पूरा करना होगा। आमतौर पर यूके के विश्वविद्यालय और कॉलेज TOEFL, IELTS या दोनों के अंकों को मान्यता देते हैं। आवेदकों को यह भी पता करना होगा कि जिस कॉलेज या यूनिवर्सिटी के लिए वे आवेदन करना चाहते हैं, वहां TOEFL, IELTS के अंक एडमिशन के जरूरी हैं या नहीं।

आवेदन फॉर्म में आप पांच कोर्स तक चुन सकते हैं। आमतौर पर आप ऑक्सफोर्ड या कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में एक कोर्स के लिए ही आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के लिए आपको एक संदर्भ की भी जानकारी देनी होगी। संदर्भ एक शिक्षक, सलाहकार या पेशेवर द्वारा लिखित अनुशंसा होनी चाहिए जो आपको अकादमिक रूप से जानता हो।

Ad Block is Banned