scriptमध्यप्रदेश में परीक्षा परिणाम सुधारने की चुनौतियां | ultimatum to principals for 100 percent result in madhyapradeh | Patrika News

मध्यप्रदेश में परीक्षा परिणाम सुधारने की चुनौतियां

locationग्वालियरPublished: Jan 21, 2020 08:38:00 pm

Submitted by:

Hari Om Panjwani

आपने आग लगने पर कुआं खोदने की कहावत सुनी होगी। इसमें आग में नुकसान होने से रोकने की गुंजाइश तनिक भी नहीं होती है। यह कहावत मध्यप्रदेश में शैक्षिक तंत्र पर शब्दश: लागू की जा सकती है, जहां शिक्षा की चिंता करने वाले कर्ताधर्ता तब जागे हैं, जब बच्चों की परीक्षाएं बिलकुल सिर पर आ गई हैं। बोर्ड परीक्षाएं अगले महीने ही शुरू होने वाली हैं, जिसकी तैयारियों के लिए बच्चों की छुट्टियां भी जल्द होने वाली हैं। इसका अर्थ है कि स्कूलों में अब ज्यादा कक्षाएं लगने की संभावना बिलकुल भी नहीं है।

students of governments a school

स्कूली शिक्षा का प्रतीकात्मक फोटो

प्रसंगवश. ग्वालियर. आपने आग लगने पर कुआं खोदने की कहावत सुनी होगी। इसमें आग में नुकसान होने से रोकने की गुंजाइश तनिक भी नहीं होती है। यह कहावत मध्यप्रदेश में शैक्षिक तंत्र पर शब्दश: लागू की जा सकती है, जहां शिक्षा की चिंता करने वाले कर्ताधर्ता तब जागे हैं, जब बच्चों की परीक्षाएं बिलकुल सिर पर आ गई हैं। बोर्ड परीक्षाएं अगले महीने ही शुरू होने वाली हैं, जिसकी तैयारियों के लिए बच्चों की छुट्टियां भी जल्द होने वाली हैं। इसका अर्थ है कि स्कूलों में अब ज्यादा कक्षाएं लगने की संभावना बिलकुल भी नहीं है। उस सूरत में शिक्षा विभाग व प्रशासन के आला अधिकारी प्राचार्यों और शिक्षकों की लगातार बैठक लेकर शत प्रतिशत परिणाम लाने की बात कहते हुए ऐसा न होने पर तबादला व वेतनवृद्धि रोकने की चेतावनी भी दे रहे हैं।
पूरे प्रदेश में ऐसा हो रहा है। समझा जा सकता है कि प्राचार्य व शिक्षक यदि इस चेतावनी को गंभीरता से लेकर पूरी तरह जुट भी जाएं, तो भी उनके पास समय रह कहां गया है। समझा जा सकता है कि वे बच्चों की सही स्वरूप में मदद कर ही नहीं सकते। हालांकि ग्वालियर चंबल के प्राचार्य और शिक्षकों के लिए यह नई बात नहीं है। हर साल परीक्षा से पहले ऐसा होता रहा है। सच्चाई यह है कि शिक्षकों ने छात्रों को क्या पढ़ाया, कितने दिन कक्षाएं लगीं और कितना कोर्स पूरा हुआ, यह पूछने वाला कोई नहीं है।
हालात यह हैं कि प्राथमिक और माध्यमिक स्कूल के छात्र ठीक से हिन्दी तक नहीं लिख पा रहे हैं। उन्हें पहाड़े तक याद नहीं हैं। ऐसे में वे गणित के सवाल कैसे हल करेंगे। शिक्षकों की हालत भी छात्रों जैसी ही है। दतिया जिले के सेवढ़ा विकासखंड के स्कूलों में 5वीं और 8वीं के परिणाम को कैसे बेहतर किया जाए डीईओ डीपीसी 367 स्कूलों के प्राचार्यों की बैठक बुलाते है, लेकिन 28 प्राचार्य अनुपस्थित रहते है। शिक्षा विभाग के अधिकारी कार्रवाई के नाम पर सिर्फ नोटिस जारी करने के निर्देश देते हैं। ऐसे में लापरवाह प्राचार्य से सौ फीसदी परिणाम की उम्मीद कुछ ज्यादा ही है।
शिवपुरी, श्योपुर, अशोकनगर और गुना जिले के स्कूलों को मिशन-1000 में शामिल किया गया। उत्कृष्ट और मॉडल स्कूल की तर्ज पर विकसित करने की योजना तैयार की गई। लक्ष्य 100 फीसदी रिजल्ट का रखा गया, लेकिन छमाही परिणाम 60 फीसदी रह गया। शिक्षकों का कहना है कि उनसे शिक्षण कार्य के अतिरिक्त मतदाता पर्ची और गरीबी रेखा के सर्वे के काम करवाए जा रहे हैं। यदि वाकई में प्रदेश सरकार शिक्षा का स्तर सुधारना चाहती है तो उसे नए शिक्षण सत्र के प्रारंभ से ही स्कूलों में शिक्षण कार्य की व्यापक निगरानी करनी होगी। जो सख्ती शिक्षा विभाग के अधिकारी अब दिखा रहे हैं वह जुलाई से ही दिखानी होगी। तभी स्कूलों में नियमित कक्षाएं लग सकेंगी और कोर्स भी समय पर पूरा होगा। तब परिणाम भी शत प्रतिशत रहेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो