scriptUOR: अब स्पोर्ट्स का वेटेज लेने पर भी फिजिकल एजुकेशन चुनना जरूरी नहीं | University of rajasthan changes rule for physical education quota admi | Patrika News

UOR: अब स्पोर्ट्स का वेटेज लेने पर भी फिजिकल एजुकेशन चुनना जरूरी नहीं

locationजयपुरPublished: Jun 12, 2019 12:03:25 pm

राजस्थान कॉलेज ने जारी किया था सर्कुलर

Rajasthan University

Rajasthan University

यूनिवर्सिटी के संघटक राजस्थान कॉलेज में स्पोर्ट्स सर्टिफिकेट से एडमिशन के वक्त वेटेज लेने वाले स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी है। अब उन्हें फिजिकल एजुकेशन सब्जेक्ट लेना कम्पलसरी नहीं होगा। पत्रिका ने ११ जून के एडिशन में ‘स्पोर्ट्स का वैटेज लिया तो लेनी होगी फिजिकल एजुकेशन’ शीर्षक से मामले को प्रमुखता से उठाया था। इस पर यूनिवर्सिटी ने एक्शन लेते हुए मंगलवार को राजस्थान कॉलेज के इस आदेश को रद्द कर दिया है।

गौरतलब है कि राजस्थान कॉलेज ने सर्कुलर जारी किया था कि स्पोर्ट्स सर्टिफिकेट से एडमिशन के वक्त वेटेज लेने वाले स्टूडेंट्स को फिजिकल एजुकेशन सब्जेक्ट लेना कम्पलसरी होगा। कॉलेज के इस आदेश के बाद स्टूडेंट्स पेशोपेश में थे कि वे एडमिशन में स्पोर्ट्स सर्टिफिकेट का फायदा ले या नहीं। उनका कहना था कि किसी भी विषय का चुनाव करना स्टूडेंट की व्यक्तिगत सोच होनी चाहिये कि उसे किस विषय का चुनाव करना है। इन्हीं सवालों के चलते पत्रिका प्लस ने यह मामला उठाया था।

राजस्थान कॉलेज के फिजिकल एजुकेशन अनिवार्य रूप से लेने वाले सर्कुलर को रद्द कर दिया गया है। स्टूडेंट को किसी सब्जेक्ट के चुनाव को लेकर बाध्य नहीं किया जा सकता। उसे कौनसा सब्जेक्ट पढऩा है, ये उसका ही निर्णय होगा।
– प्रो. विजयवीर सिंह, यूजी एडमिशन कन्वीनर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो