scriptHyderabad University admissions open : आवेदन फॉर्म जारी, 2 जून को होगी प्रवेश परीक्षा | UoH admissions : Application process will end on 30 April | Patrika News

Hyderabad University admissions open : आवेदन फॉर्म जारी, 2 जून को होगी प्रवेश परीक्षा

locationजयपुरPublished: Apr 04, 2020 07:40:08 pm

Hyderabad University admissions 2021 : यूनिवर्सिटी ऑफ हैदराबाद (University of Hyderabad) ने अपने स्नातक, स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट लेवल के कोर्सेस के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन कर 30 अप्रेल क इन कोर्सेस के लिए आवेदन कर सकते हैं। एडमिशन के लिए कोई भी प्रक्रिया हो, उम्मीदवारों को स्वयं को रजिस्टर करना ही होगा।

Hyderabad University admissions open

Hyderabad University admissions open

Hyderabad University admissions 2021 : यूनिवर्सिटी ऑफ हैदराबाद (University of Hyderabad) ने अपने स्नातक, स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट लेवल के कोर्सेस के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन कर 30 अप्रेल क इन कोर्सेस के लिए आवेदन कर सकते हैं। एडमिशन के लिए कोई भी प्रक्रिया हो, उम्मीदवारों को स्वयं को रजिस्टर करना ही होगा। अधिकांश पाठ्यक्रमों में प्रवेश परीक्षा के आधार पर एडमिशन दिया जाएगा। परीक्षा देशभर में 38 केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। हालांकि, परीक्षा उन केंद्रों पर आयोजित नहीं की जाएगी जहां 200 से कम आवेदन प्राप्त किए जाएंगे। यूनिवर्सिटी की ओर से जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, प्रवेश परीक्षा 2 से 6 जून तक आयोजित की जाएगी।

कई कोर्सेस के लिए अलग से प्रवेश परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी और प्रतियोगी परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। एमसीए कोर्सेस में प्रवेश NIMCET scores के आधार पर होगा, जो एनआईटी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (NIT Common Entrance Test) द्वारा आयोजित किया जाएगा। एमटेक कोर्सेस (MTech courses) में प्रवेश गेट (GATE) के जरिए दिया जाएगा। 5 वर्षीय इंटीग्रेटेड एमटेक (कंप्यूटर साइंस) में प्रवेश जेईई (JEE) के सेंट्रल सीट एलोकेशन बोर्ड (Central Seat Allocation Board) (सीएसएबी) (CSAB) के माध्यम से होगा। इसके अलावा, एमबीए में प्रवेश कैट (CAT) के माध्यम से, एमएससी बायोटेक्नोलॉजी में सीईईबी (CEEB) के माध्यम से किया जाएगा, जिनका आयोजन जेएनयू, नई दिल्ली द्वारा आयोजित किया जाएगा। 128 कोर्सेस के लिए करीब 2400 सीटों पर एडमिशन दिया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो