UP B.Ed Counselling 2020: बीएड कॉलेजों में प्रवेश के लिए काउंसलिंग 19 नवंबर से शुरू, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

UP B.Ed Counselling 2020: प्रदेश के बीएड कॉलेजों में प्रवेश के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया 19 नवंबर से शुरू हो रही है। कोरोना वायरस महामारी के चलते स्टूडेंट्स को सेंटर पर नहीं जाना पड़ेगा।

By: Deovrat Singh

Published: 17 Nov 2020, 07:51 PM IST

UP B.Ed Counselling 2020: प्रदेश के बीएड कॉलेजों में प्रवेश के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया 19 नवंबर से शुरू हो रही है। कोरोना वायरस महामारी के चलते स्टूडेंट्स को सेंटर पर नहीं जाना पड़ेगा। काउंसलिंग की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन की जाएगी। काउंसलिंग की प्रक्रिया तीन चरणों में संपन्न होगी। शैक्षणिक सत्र 2020-21 की शुरूआत 10 दिसंबर 2020 से होगी। काउंसलिंग के स्कोर कार्ड के साथ ही ग्रेजुएशन फाइनल ईयर की मार्कशीट की भी जरूरत पड़ेगी।

काउंसिलिंग शेडूल
यूपी बीएड की काउंसलिंग की तारीखों में कई बार बदलाव किया जा चुका है। पहले काउंसलिंग की तारीख 19 अक्टूबर को भी तय की गई थी, लेकिन यह तिथि भी निरस्त कर दी गई। इसका एक प्रमुख कारण ग्रेजुएशन के फाइनल ईयर का रिजल्ट घोषित होने में देरी थी, जिसकी वजह से काउंसलिंग की डेट को आगे बढ़ाना पड़ा। इससे पहले कोरोना के कारण तमाम शैक्षणिक गतिविधियां टाल दी गईं थी, इससे बीएड की परीक्षा भी प्रभावित हुई।

Read More: ड्राइवर और अटेंडेंट सहित नॉन टीचिंग स्टाफ के पदों पर निकली भर्ती, फटाफट करें अप्लाई

Read More: जेल विभाग में सहायक अधीक्षक के पदों पर निकली भर्ती, जल्द करें अप्लाई

पूर्व में हो चुकी स्थगित
यूपी बीएड की काउंसलिंग सितंबर के तीसरे सप्ताह में आयोजित की जानी थी, लेकिन बाद में इसे स्थगित कर दिया गया था। कुछ विश्वविद्यालयों ने12 महीने की परीक्षाएं आयोजित नहीं कीं, जिसके परिणामस्वरूप बी.एड काउंसलिंग को स्थगित कर दिया गया।


परीक्षा 1571 केन्द्रों पर हुई थी संपन्न
लखनऊ विश्वविदयालय द्वारा यूपी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2020, 09 अगस्त को आयोजित की थी। यूपी बीएड एंट्रेंस एग्जाम प्रदेश के 73 जिलों में हुआ था, इसके लिए 1571 परीक्षा केन्द्र बनाए गए थे।

Deovrat Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned