UP Board Exam 2018 यूपी बोर्ड हाई स्कूल के पाठ्यक्रम में बड़ा बदलाव, गणित की अनिवार्यता ख़त्म

UP Board Exam 2018 यूपी बोर्ड ने कक्षा 9 और कक्षा 10 छात्रों के लिए पाठ्यक्रम से प्रारंभिक गणित को हटा दिया है। इसबार से उत्तर...

By: Deovrat Singh

Published: 10 Mar 2018, 11:33 AM IST

UP Board Exam 2018 यूपी बोर्ड ने कक्षा 9 और कक्षा 10 छात्रों के लिए पाठ्यक्रम से प्रारंभिक गणित को हटा दिया है। इसबार से उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् द्वारा पाठ्यक्रम बदलाव में विद्यार्थियों को आगामी शिक्षा हेतु सहूलियत प्रदान की है।

यूपी बोर्ड ने हाल ही में नए सत्र 2018-19 के लिए कक्षा 9,10,11,12 के लिए नया पाठ्यक्रम जारी किया। नए पाठ्यक्रम के अनुसार, कक्षा 9 और कक्षा 10 छात्रों के लिए पाठ्यक्रम से Elementary Mathematics को हटा दिया गया है। यूपी बोर्ड के छात्रों के लिए NCERT पाठ्यक्रम के क्रियान्वयन के परिणामस्वरूप पाठ्यक्रम में बदलाव लाया गया है। इससे पहले, छात्रों को गणित, Elementary Mathematics और होम साइंस (केवल लड़कियों के लिए) से चयन करना पड़ता था। 70 अंक सिद्धांत के लिए आवंटित किए गए हैं और आंतरिक मूल्यांकन के लिए परियोजना के काम के लिए 30 अंक, जो पहले के समान ही रहेगा। लिखित परीक्षा के लिए, संख्या प्रणाली में 7 अंक, बीजगणित 20 अंक, समन्वय रेखागणित 5 अंक, ज्यामिति 20 अंक, मानकीकरण 10 अंक और सांख्यिकी और संभावना 8 अंक हैं। त्रिकोणमिति 12 अंकों की होगी।

 

UP Board New Syllabus 2018-19
गणित की तुलना में Elementary Mathematics को आसान माना जाता है गणित के लिए पाठ्यक्रम में समन्वय रेखागणित, त्रिकोणमिति, और लॉगरिदम शामिल थे। नए पाठ्यक्रम में अब निम्नलिखित विषयों शामिल हैं - संख्या प्रणाली, बीजगणित, समन्वय ज्यामिति, ज्यामिति, मानकीकरण, और आंकड़े और संभावना।
इससे पहले जो छात्रों को मध्यवर्ती में विज्ञान लेने की इच्छा थी उन्हें गणित और अन्य विद्यार्थियों को प्राथमिक गणित के लिए चुना जाता था। लड़की के छात्रों को अभी भी गणित और होम साइंस के बीच चयन करने का विकल्प होगा।

नए पाठ्यक्रम को शैक्षणिक सत्र के लिए लागू किया जाएगा जो अप्रैल 2018 में शुरू होगा। 2017-18 सत्र में प्रारंभिक गणित का चयन करने वाले छात्रों को 2019 बोर्ड परीक्षाओं के दौरान प्राथमिक गणित के लिए चुनने और हटाने की अनुमति दी जाएगी। 2020 के बाद से प्राथमिक गणित के लिए कोई बोर्ड परीक्षा पत्र नहीं होगी।

Deovrat Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned